तेजी से बढ़ेंगे बाल, फॉलो करें ये टिप्स

Hits: 29

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :-  बाल हमारी खूबसूरती का सबसे अहम हिस्सा होते हैं. यही कारण है कि महिला हो या पुरुष सभी को अपने बालों से बहुत प्यार होता है. लंबे, घने और चमकदार बाल पाने की चाहत हर महिला की होती है.लेकिन कई बार तमाम कोशिशों के बाद भी लंबे बाल पाना एक सपना बन ही रह जाता है. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप भी लंबे बाल पा सकेंगी.

ऐसे करें बालों की देखभाल-

ट्रिमिंग- आप अगर लंबे बाल चाहती हैं तो कम से कम 8 से 10 हफ्तों के बाद ट्रिमिंग जरूर कराएं. ट्रिमिंग कराने से बाल जल्दी बढ़ते हैं. प्रदूषण और सूरज की किरणों से बाल डैमेज हो जाते हैं, जिससे स्प्लिट एंड्स हो जाते हैं. ये स्प्लिट एंड्स बालों को बढ़ने से रोकते हैं. इसलिए ट्रिम कराते रहना चाहिए. ट्रिम कराने से स्प्लिट एंड्स कट जाते हैं और बाल बढ़ने लगते हैं.

कंडीशनिंग– आपने अक्सर देखा होगा कि बालों की जड़ों के मुकाबले नीचे के बाल ज्यादा रूखे और बेजान होते हैं. इसका मुख्य कारण यह कि बालों के निचले हिस्से को ठीक तरह से पोषण नहीं मिल पाता है. इसलिए बालों को कंडीशन करना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि इससे  बाल डैमेज होने से बच जाते हैं. साथ ही बाल हेल्दी भी बनते हैं.

गर्म तेल से मसाज करें- बालों में गर्म तेल से मसाज करना बालों के लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन है. हेल्दी बालों के लिए हफ्ते में एक बार गर्म तेल से मसाज करना बहुत जरूरी होता है. तेल की मसाज करने से झड़ते बालों की समस्या से भी राहत मिलती है. आप अगर अपने बालों को जल्दी लंबा बनाना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि बालों में नारियल या जैतुन के तेल की मसाज करें.

बालों में कंघी करें- बालों में कंघी करना उतना ही जरूरी है, जितना की तेल की मसाज. लेकिन इसके लिए सही कंघी का इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी है. कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होता है. सोने से पहले कंघी जरूर करें. इससे जड़े मजबूत होती हैं और बाल भी जल्दी लंबे होते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here