डोनाल्‍ड ट्रंप प्रशासन ने अवैध इमीग्रेशन को रोकने के लिए बनाया एक नया नियम

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शुरू से नियमों को बदलने के लिए जाने जाते हैं. अब डोनाल्‍ड ट्रंप प्रशासन ने अवैध इमीग्रेशन को रोकने के लिए एक नया नियम बनाया हैं. इस नियम के तहत अमेरिकी प्रशासन ने उन लोगों को वीजा और ग्रीन कार्ड नहीं देने का फैसला किया है जो गरीब हैं और सरकारी सुविधाओं का फायदा लेकर अमेरिका में रह रहे हैं. डोनाल्‍ड ट्रंप के सहयोगी स्टीफन मिलर की सलाह पर बना नया नियम 15 अक्टूबर से लागू होगा.

अभी अमेरिकी और NRI’s लोगों को मिलती हैं ये सरकारी सुविधा  
बता दें कि अमेरिका के निवासियों को खाद्यान्न , आवास, चिकित्सा और लोक कल्याण की और कई सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है. ये सुविधा वहां जाने वाले विदेशियों और वहां निवास की स्थायी अनुमति हासिल करने वाले विदेशी मूल के लोगों को भी ये सभी सुविधाएं मिलती हैं. लेकिन अब प्रशासन वीजा देने से पहले जांच लेगा कि अमेरिका आने वाला शख्स अपनी जिम्मेदारियों को खुद उठाने में सक्षम है या नहीं. इसके लिए कड़े नियम बनाए हैंअमेरिका की नागरिक और आव्रजन सेवा के कार्यकारी निदेशक केन कुसीनेली के अनुसार आत्मनिर्भर होना अमेरिका की पुरानी परंपरा है. हम उसी को दोबारा शुरू करने का कार्य कर रहे हैं. कुछ समय के बाद इसका लाभ अमेरिका की कर देने वाली आबादी को मिलने लगेगा. उन्हें अपने टैक्स भरने के एवज में पूरी सरकारी सुविधाएं मिलेंगी.

क्या है इमीग्रेशन नीति?
अमेरिका की आव्रजन व्यवस्था में बदलाव राष्ट्रपति ट्रंप की प्राथमिकताओं में शामिल है. वह वैध और अवैध आव्रजन को कम से कम करना चाहते हैं. वह आव्रजन को अमेरिका के हित के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, आव्रजक के हित में नहीं. मेक्सिको सीमा पर दीवार का निर्माण भी ट्रंप की इसी नीति का हिस्सा है. इसके जरिये वह मेक्सिको से होने वाली घुसपैठ पर रोक लगाना चाहते हैं. इसके लिए अमेरिकी संसद में लंबे समय तक गतिरोध बना रहा है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here