डोनाल्ड ट्रंप ने PM मोदी के साथ बैठक से पहले भारत पर साधा निशाना

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बैठक से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर अमेरिकी सामानों पर लगने वाले शुल्क को लेकर भारत पर निशाना साधा। ट्रंप ने कहा कि भारत ने बेशक अमेरिकी मोटरसाइकिलों पर आयात शुल्क घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया हो, लेकिन यह अभी भी बहुत ज्यादा है और हमें यह स्वीकार नहीं है। अमेरिका को अब और बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता।सोमवार को एक साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा कि 800 बिलियन अमेरिकी डॉलर का व्यापार अन्य देशों के साथ घाटे में है। अमेरिका वह बैंक है, जिसे हर कोई लूटना चाहता है, लेकिन उनके नेतृत्व में अमेरिका ऐसा देश बन रहा है, जिसे कोई भी बेवकूफ नहीं बना सकता। हम मूर्ख देश नहीं हैं कि इतना बुरा करें। आप भारत की ओर देखें कि वह (मोदी) क्या कर चुके हैं। वह एक मोटरसाइकिल पर 100 प्रतिशत कर लेते हैं।  ट्रंप का इशारा हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल की ओर था। वह चाहते हैं कि भारत इस पर लगने वाले आयात शुल्क को शून्य कर दे।

‘मेरी कॉल पर मोदी ने कर घटाया’

जहां शुल्क को लेकर ट्रंप ने भारत पर निशाना साधा। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना अजीज दोस्त बताते हुए ट्रंप ने उनसे हुई बातचीत के संदर्भ में कहा कि हम जब हार्ले वहां भेजते हैं, तो वह उस पर 100 फीसदी कर लेते हैं, जबकि वह हमें मोटरसाइकिल भेजते हैं, तो हम कोई कर नहीं लेते। मैंने उन्हें (प्रधानमंत्री मोदी को) कॉल कर कहा कि यह अस्वीकार्य है और उन्होंने (मोदी ने) एक ही कॉल के बाद इसे घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया। मैंने कहा कि यह अभी भी ज्यादा है और यह अस्वीकार्य है।

मुलाकात तय

जापान के ओसाका में जी-20 समूह की बैठक के दौरान इस माह के अंत में प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात होना तय है।