टाइम पर्सन ऑफ द ईयर: ट्रंप ने ग्रेटा पर बोला हमला, ‘पहले गुस्से पर काबू रखना सीखो’ | जनता से रिश्ता

file pic

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।  वॉशिंगटन  : पर्यावरण ऐक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग को टाइम के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ चुने जाने के बाद दुनियाभर से बधाइयां मिलीं, लेकिन विश्व के ताकतवर नेताओं में शुमार अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को ग्रेटा की यह उपलब्धि पसंद नहीं आई और उन्होंने तो ग्रेटा को गुस्से पर काबू रखने की नसीहत तक दे डाली। 

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘बेहद हास्यास्पद। ग्रेटा को अपने ऐंगर मैनेजमेंट की समस्या पर काम करना चाहिए, इसके बाद उन्हें अपने एक दोस्त के साथ अच्छी ओल्ड फैशन्ड फिल्म देखने चाहिए। शांत हो जाओ ग्रेटा, शांत।’ 

ग्रेटा सितंबर में उस वक्त चर्चा में आई थीं जब उन्होंने संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में दुनियाभर के शक्तिशाली नेताओं पर ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन से निपटने में नाकाम रहने और इस तरह नई पीढ़ी से विश्वासघात करने का आरोप लगाया था। इस कार्यक्रम में उस वक्त यूएन चीफ एंतानियो गुतारस भी मौजूद थे। 

उन्होंने अमीर देशों के नेताओं को संबोधित करते हुए बेहद नाराजगी भरे स्वर में कहा था, ‘अपनी खोखली बातों से आपने मेरे सपने और मेरा बचपन छीन लिया है। लोग त्रस्त हैं, लोग मर रहे हैं। पूरी पारिस्थितिकी ध्वस्त हो रही है। हाउ डेयर यू।’ 

स्वीडन के 16 साल की ग्रेटा ने पर्यावरण के मुद्दे पर अपनी देश की संसद के बाहर प्रदर्शन किया था और विश्वभर में युवाओं के आंदोलन का नेतृत्व किया था। उन्होंने ‘फ्राइडेज फॉर फ्युचर’ प्रदर्शन की अगुवाई की थी, जिसमें लाखों लोगों ने हिस्सा लिया।