जेल में कैद हक्कानी नेटवर्क का नेता तालिबान के वार्ताकारों में शामिल

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:-  अफगान तालिबान ने मंगलवार को अमेरिका के साथ शांति वार्ता जारी रखने के लिए वार्ताकारों के एक 14 सदस्यीय दल की घोषणा की। इस दल में हक्कानी नेटवर्क का एक जेल में बंद नेता सहित कुछ नए चेहरे शामिल हैं।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान ने एक बयान में कहा, “अमेरिकी पक्ष के साथ वार्ता जारी रहेगी और इस मुद्दे को महत्वता देते हुए हमारे प्रमुख हिबातुल्ला अखुंदजादा ने अपने डिप्टी मुल्ला बरादर से वार्ताकारों की एक नई टीम नियुक्त करने को कहा है।”रिपोर्ट में कहा गया कि कतर में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख शेर मोहम्मद अब्बास स्टानेकजई वार्ता का नेतृत्व जारी रखेंगे। मोहम्मद अब्बास ने अफगानिस्तान सुलह के लिए अमेरिकी विशेष दूत जलमाए खलीलजाद के साथ सिलसिलेवार बैठकें की हैं।

नई नियुक्तियों में हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुद्दीन हक्कानी का बेटा अनस हक्कानी भी शामिल है। वह साल 2014 से जेल में है। जलालुद्दीन की अज्ञात बीमारी से कुछ साल पहले मौत हो गई थी हालांकि उसकी मौत की खबर पिछले साल ही आई थी।जलालुद्दीन को युद्ध के पिछले 17 वर्षो में अमेरिका व अफगान सुरक्षा बलों को निशाना बनाकर किए गए कुछ घातक हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता है।