जानें गोभी की सब्जी बनाने कि विधि

सामग्री
गोभी – 500 ग्राम (एक मीडियम आकार का गोभी) (फ्लोरेट की हुई)
दही – 1/4 कप
क्रीम – 1/2 कप
काली मिर्च पाउडर- एक चौथाई छोटी चम्मच
कार्न फ्लोर – 2 टेबल स्पून
टमाटर – 4
हरी मिर्च -1
अदरक – एक इंच लम्बा टुकड़ा
तेल – गोभी तलने के लिए और सब्जी बनाने के लिए
हींग – 1-2 पिंच
जीरा – 1/2 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – एक छोटी चम्मच
मलाई या क्रीम – 2 टेबल स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच से कम
नमक – 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
गरम मसाला – एक चौथाई छोटी चम्मच
हरा धनिया – 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ )
विधि 
दही को मथ लीजिये, मथे हुये दही में 1/4 छोटी चम्मच नमक, काली मिर्च और कार्न फ्लोर डालकर अच्छे से मिला दीजिये।इस घोल में गोभी के टुकड़ों को डाल कर अच्छी तरह चम्मच से चला कर 15-20 मिनिट के लिये रख दीजिये। इसी बीच, टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को काटकर मिक्सर जार में डालिए और पीसकर पेस्ट बना लीजिए। कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिये। गरम तेल में मेरिनेटिड गोभी के टुकड़ों को डालकर हल्के ब्राउन होने तक तलिये और प्लेट में निकाल लीजिये।कढ़ाही में 2 टेबल स्पून तेल छोड़ कर अतिरिक्त तेल निकाल दीजिये।

गरम तेल में हींग और जीरा डालिये. जीरा भुनने पर हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डाल दीजिये। मसाले को चमचे से चलायें, इस मसाले में पिसा हुआ टमाटर, अदरक और हरी मिर्च मसाला डालिए। इसमें लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिए और मसाले को तब तक भूनिये जब तक कि मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगे।

लगभग 5 मिनिट में मसाला भुन जाएगा। भुने मसाले में क्रीम या मलाई और मेरीनेशन के बाद बचे हुए दही को डालकर 2-3 मिनिट तक भूनिये। भुने मसाले में गरम मसाला, नमक, लाल मिर्च पाउडर और तली हुई गोभी डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए 2 मिनिट तक भून लीजिये, ताकि सारे मसाले सब्जी में ज़ज़्ब हो जाएं। सब्जी को प्याले में निकालिये, हरे धनिये ऊपर से डालकर सजाइये। गरमा गरम मसाला गोभी की सब्जी को नान,परांठे, चपाती या चावल के साथ परोसिये और खाइये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here