जानिए सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है जौ पानी

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। नवरात्र के शुभ अवसर पर हिंदू धर्म में जौ उगाने की परंपरा काफी पुरानी है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसका धार्मिक के साथ-साथ सामान्य जीवन में भी बड़ा महत्व है. जौ सेहत के लिए एक बेहद फायदेमंद अनाज है. जौ में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन, अमीनो एसिड, डायट्री फाइबर्स और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं.जौ को अपनी डेली डाइट में शामिल कर आप कई भयंकर रोगों से दूर रह सकते हैं. हर रोज जौ का पानी पीने से एक ओर जहां स्वास्थ्य से जुड़ी बहुत सी समस्याएं दूर हो जाती हैं, वहीं कई बीमारियों के होने का खतरा भी बहुत कम हो जाता है. इसके साथ ही ये शरीर को स्वस्थ रखने में भी बहुत कारगर होता है. जौ का पानी स्वास्थ्य के लिए सबसे काफी फायदेमंद होता है.

जौ का पानी पीने के फायदे
1. अगर आपको यूरीन से जुड़ी कोई समस्या है तो जौ का पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. इसके अलावा किडनी से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं में जौ का पानी बहुत कारगर होता है.

2. अगर आप वजन घटाने के लिए प्रयास कर रहे हैं और लाख कोशिश के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो पा रहा है तो जौ का पानी आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है.

3. ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए भी जौ का पानी बहुत फायदेमंद होता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने की वजह से दिल से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है. इससे दिल भी स्वस्थ रहता है्.

4. मधुमेह के रोगियों के लिए जौ का पानी बहुत फायदेमंद होता है. ये शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में बहुत सहायक होता है.

5. जौ का पानी पीने से शरीर के भीतर मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जिससे चेहरे पर भी निखार आता है. साथ ही ये इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाए रखता है.