जानिए सेब खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं ?

"Red Apple with green leaf on white. This file is cleaned, retouched and contains"

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:-सेब 12 महीने खाया जाने वाला फल है. यह केवल स्वादिष्ट ही नहीं होता है बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को पोषण प्रदान करते हैं. सेब में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं. इसके अलावा सेब खाने से अनेक प्रकार की बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती है.

विधि

‌एनिमिया को दूर करता है
एनिमिया में व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन कम हो जाता है और शरीर में खून नहीं बन पाता है. सेब में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए सेब का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है और खून की मात्रा भी बढ़ती है.

‌‌चेहरे की खूबसूरती बढ़ना
सेब में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा से जुड़ी परेशानी को दूर करते हैं. यदि आपके फेस पर दाग धब्बे हैं, तो रोजाना एक सेब का सेवन करें जिससे त्वचा के दाग-धब्बे दूर होंगे और त्वचा में चम आएगी.

हार्ट के रोगों को दूर करने मे मददगार
सेब ह्रदय के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. सेब में नियासिन और फाइबर, पाए जाते हैं जिससे कोलेस्‍ट्रोल का लेवल कंट्रोल में रहता है. यह ब्लड में शुगर की मात्रा को भी कंट्रोल करता है. सेब का सेवन करने से दिल का दौरा, स्‍ट्रोक, हार्ट को खून पहुंचाने वाली धमनियों का सिकुड़ना, मांसपेशियों की एंठन जैसी कई घातक समस्याओं का खतरा कम हो जाता है.

‌‌वजन घटाने मे सहायक
वैज्ञानिकों के अनुसार बढ़ते वजन को रोकने के लिए 2 सेब रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें. सेब में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर को मजबूजी देते हैं जिससे हमारे शरीर को भूख का एहसास नहीं होता है और वजन तेजी से घटता है.

‌‌दिमाग को अच्छा बनाने में
सेब में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो दिमाग में खून के प्रवाह को सही करते हैं. सेब के रोजाना सेवन से अल्जाइमर रोग होने का खतरा टल जाता है और याददाश्त भी अच्छी बनी रहती है. सेब खाने से दिमागी स्ट्रेस और दिमागी बीमारियां दूर होती हैं.

‌‌लिवर को साफ करता है
सेब के अंदर कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो लिवर की गंदगी को साफ करते हैं. रोजाना सेब का सेवन करने से पाचन क्रिया सही रहती है. इसके अलावा पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती है.

‌‌‌किडनी स्टोन की संभावना कम करना
किडनी स्टोन की संभावना को कम करता है सेब में मौजूद पोषक तत्व न केवल किडनी स्टोन को ठीक करते हैं बल्कि नए किडनी स्टोन बनने से रोकते हैं. एप्‍पल साइडर वेनिगर पीने से कुछ ही दिनों में गुर्दे की पथरी अपने आप पेशाब के द्वारा घुल कर निकल जाती है.

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना
सेब एंटी-बैक्टीरियल इम्यूनिटी को बढ़ाकर, निमोनिया जैसी बीमारी से बचाता है. सेब में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूती देता है.

‌‌आंखों की रोशनी बढ़ाने मे मददगार
सेब के अंदर विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने मे मदद करता है. रोजाना सेब का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों को कई प्रकार के रोगों से बचाता है.

सेब खाने का सही समय
आमतौर पर सेब का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है लेकिन वही सेब अगर गलत समय पर खाया जाए तो इसके नुकसान भी हो सकते हैं. इसलिए हम आपको सेब खाने का सही समय बताते हैं.

– सुबह के समय सेब खाना शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.
– 1 सेब सुबह खाली पेट खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है.
– सुबह खाली पेट सेब पर काला नमक लगाकर खाने से एसिडिटी की दिक्कत नहीं होती है.
– सुबह खाली पेट सेब खाने से बोवेल मोवेर्मेंट ठीक से होता है.