जानिए सरगी की थाली में क्यों रखी जाती हैं ये चीजें

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- सुहागिनों का खास त्योहार है करवा चौथ. सूर्योदय से पहले यानी लगभग 4-5 बजे सास अपनी बहू को सरगी देती हैं. आइए जानते हैं कि सरगी में रखे जाने वाली चीजों का क्या महत्व है.

विधि

सुहागिनों का खास त्योहार है करवा चौथ. इस दिन सभी विवाहित महिलाएं निर्जला व्रत रखकर अपने पति की लंबी उम्र और सौभाग्य की कामना करती हैं. सूर्योदय से पहले यानी लगभग 4-5 बजे सास अपनी बहू को सरगी देती है.
सरगी एक तरह से सास और बहू के रिश्ते की बहुत प्यारी कड़ी होती है. सरगी के साथ ही सास अपनी बहू भरपूर आशीर्वाद भी देती है जिससे बहू अपना ये व्रत अच्छे से पूरा कर सके. आइए जानते हैं कि सरगी में रखे जाने वाली चीजों का क्या महत्व है.फ्रूट्स 
फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में पानी होता है. जैसा कि करवा चौथ में निर्जला व्रत रखा जाता है, तो सरगी में खाए गए फल दिनभर शरीर को हाइड्रेट रखेंगे.

ड्राई फ्रूट्स 
ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम , काजू, पिस्ता आदि खाने से न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं जो ताकत देते हैं.

मिठाइयां 
मिठाई को तो शुभ माना ही जाता है. मीठे से दिन की शुरूआत करना दिल और दिमाग को पवित्र बनाए रखता है. इस दिन फेनी भी खास तौर पर बनाई जाती है.

पका हुआ खाना 
मठरी , पूरी, सब्जी और हलवा भी सास द्वारा बहू को सरगी में दिया जाता है ताकि दिनभर पेट भरा सा रहे. खाना ज्यादा हेवी नहीं बनाया जाता है क्योंकि सुबह-सुबह इतना सारा खाने से अपच की शिकायत भी हो सकती है.