जानिए ये गलतियां मस्तिष्क को कमजोर करती है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:-  हमारे शरीर को सही तरह से काम करने के लिए दिमाग का स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी है लेकिन कुछ छोटी-मोटी गलतियों के कारण ना चाहते हुए भी लोग दिमाग को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। अधिक तनाव लेना या कम सोना आदि मुख्य कारण हैं जो मस्तिष्क को बहुत कमजोर करते हैं। आइए जानिए ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में जिसकी वजह से दिमाग को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है।

1. सुबह का नाश्ता
सुबह का नाश्ता करना दिमाग और सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। नाश्ता न करने की वजह से शरीर में ब्लड शुगर लेवल असतुंलित हो जाता है और दिमाग को सही पोषण न मिल पाने से वह कमजोर हो जाता है।

2. पूरी नींद न लेना
रात के समय कम से कम 7-8 घंटे सोना बहुत जरूरी होता है। पूरी नींद न लेने की वजह से मस्तिष्क के सैल्स नष्ट हो जाते हैं और दिमाग को आराम न मिलने से स्ट्रैस हो जाता है जो नुकसान पहुंचाता है।

3. मीठा खाना
खाने की हर चीज में मीठा होता है। इसके अलावा जब हम एकस्ट्रा मीठा खाते हैं तो यह दिमाग को नुकसान पहुंचाता है।

4. मोटापा

ज्यादा खाने और व्यायाम न करने की वजह से शरीर का वजन बढ़ जाता है जिसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। अधिक मोटापे की वजह से भी दिमाग कमजोर हो जाता है।

5. धूम्रपान
सिगरेट पीना सेहत के लिए काफी नुकसानदेह है। इसके अलावा अधिक धूम्रपान करने से दिमाग सिकुड़ना शुरू हो जाता है जिससे एल्जाइमर जैसी समस्या हो सकती है।

6. सिर ढक कर सोना
कुछ लोगों को आदत होती है कि वे रात के समय सिर ढक कर सोते हैं। इससे मस्तिष्क को सही तरह से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती जिससे नुकसान पहुंचता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here