जानिए डायबिटीज रोगियों के लिए खास है ये ड्रिंक्स…

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:- मधुमेह अर्थात डायबिटीज आज के समय में सबसे ज्यादा फैलने वाली बिमारियों में शामिल हैं. लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण ये अक्सर भुगतनी पड़ती है. इससे बचने के लिए आप कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन कुछ घरेलु तरीके भी अपना सकते हैं जिससे आपकी ये परेशानी कम हो सकती है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ड्रिंक्स की जानकारी लेकर आए हैं जो मधुमेह रोगियों के लिए संजीवनी का काम करते हैं. चलिए जानते हैं उन ड्रिंक्स के बारे में.

करेले का जूस
करेले का जूस डायबिटीज के दोनों प्रकारों के लिए बहुत लाभदाई है. यह यूरिन और ब्लड में शुगर को कंट्रोल करता है. केरेले का जूस ना केवल ग्लूकोज की मात्रा पर कंट्रोल करता है बल्कि यह पेट की कई बीमारियों के लिए लाभदाई है.

खीरे का जूस
खीरे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम आयरन फास्फोरस विटामिन A,B1,विटामिन सी और एमिनो एसिड पाया जाता है. खीरे का जूस खून में शुगर की मात्रा को कम करता है. खीरा गर्मी से, संक्रमण से, सूजन कम करने और अर्थराइटिस में भी लाभदायक हैं हैं.

कॉफी
कॉफी के शोध से पता चला है कॉफी का मध्यम सेवन डायबिटीज के प्रकार दो के रिस्क से सभी उम्र की महिलाओं को बचाता है. कॉफी का ज्यादा सेवन खून में शुगर का लेवल बढ़ा भी सकता है. कॉफी में कॉलेर्गेनिक नाम का एक एसिड पाया जाता है. यह एसिड, ग्लूकोस को खून में मिलने से रोकता है.

ग्रीन टी
ग्रीन टी डायबिटीज के रोग के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी पेय पदार्थ है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो किसी भी तरह के संक्रमण से बचाते हैं जो कि हृदय और डायबिटीज के प्रकार 2 के लिए बहुत लाभदायीं है.