जानिए चेहरे की झाइयां को दूर करने के लिए ये जूस फायदेमंद

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:- एलोवेरा एक ऐसी herb हैं जो बहुत ही आसानी से हर जगह मौजूद होती है। इस साधारण से दिखने वाले पौधे के कई सारे फायदे हैं। जो शायद आप नहीं जानते।

एलोवेरा त्वचा संबंधित रोगों में खूब इस्तेमाल होता है। जैसे कि अगर चेहरे पर सनबर्न, झाइयां या कोई दाग हो जाये तो एलोवेरा जूस से इसे अवश्य ठीक किया जा सकता है। इसके अंदर कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो आपकी स्कीन को regenerate करके उसे वापस पहले जैसा भी बनाते है।

इसके अलावा अगर हमारी आतों में कोई सूजन या घाव हो जाये तो एलोवेरा जूस उसे भी ठीक करता है। पुराने समय में एलोवेरा जूस कई समस्याओं को दूर करने का काम करता था, त्वचा के अलावा डाइजेस्टिव परेशानी के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता रहा है। यहां तक की जोड़ों के दर्द के लिए भी एलोवेरा जूस काफी फायदेमंद होता है।

एलोवेरा जूस लीवर में जमा टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है। और ये तो आप सभी जानते ही होंगे कि जैसे ही हमारा लीवर साफ होगा हमारी स्कीन खुद ही ग्लो करने लग जाएगी क्योंकि ऐसा माना जाता है कि लीवर में गंदगी की वजह से ही आपकी स्कीन में दिक्कत आती हैं।

इसके साथ ही एलोवेरा में कई तरह के विटामिन और पौषक तत्व पाए जाते हैं। एलोवेरा एक तरह का हर्बल टॉनिक भी है। एलोवेरा ज्यादा महंगा नहीं होता है और इसे रोजाना इस्तेमाल करने से हाजमा ठीक होता है, साथ ही एसिडिटी और गैस भी दूर होती है। खाली पेट एलोवेरा जूस और काला नमक के मिश्रण लेने से गैस और एसिडिटी दूर होती है। एलोवेरा जूस को अगर आप रोजाना पीतें हैं तो आपका शरीर बीमारियों से दूर रहेगा और आपकी स्कीन हमेशा ग्लो करती रहेगी। ये आपको छोटे मोटे बुखार खांसी, झुखाम से भी बचाता है।