जानिए कैसे बनती है ‘नीली चाय’, पीने से शरीर में आते हैं ये बदलाव

Hits: 21

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :-  आजकल हर्बल टी बहुत ही प्रचलित हैं और बाजार में कई प्रकार की हर्बल टी मौजूद हैं जिनका सेवन आपके स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करता है। हर्बल टी के कई प्रकार जैसे- ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि इन दिनों काफी लोकप्रिय हुए हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय का एक और प्रकार भी है जो कि खूबसूरत नीले रंग का होता है। नीली चाय को ‘ब्लू टी’ भी कहते हैं और यह सेहत के लिए उतनी ही लाभकारी है जितना कि अन्य हर्बल टी फायदेमंद होती है। इस चाय को बनाने के लिए बटरफ्लाई पिक फ्लावर को पानी के साथ उबाला जाता है। इसके सेवन से आपके स्वास्थ्य को बहुत से लाभ मिल सकते हैं। आइए जानते हैं कि नीली चाय से सेहत को होने वाले लाभ।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स
नीली चाय में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। नीली चाय में बायोकंपाउड शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में मदद करते हैं और सेहत के लिए लाभकारी होते हैं।

एंटी-डायबिटीक गुण
एक कप ब्लू टी का सेवन करने से आपके ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है जिससे मधुमेह की संभावनाएं कम होती हैं।

त्वचा और बालों के लिए लाभकारी
नीली चाय में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स बालों और त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। त्वचा को जवां और बालों को घना बनाने के लिए ब्लू टी का सेवन करें।

ऊर्जावान रहने में मदद
नीली चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपको दिनभर ऊर्जावान बनाए रखमें मदद करते हैं। रोजाना एक कप ब्लू टी पीने से आपको थकान महसूस नहीं होती है।

चिंता और डिप्रेशन में लाभ
नीली चाय में अमीनो एसिड होता है जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं। यह डिप्रेशन और एंग्जायटी को कम करता है और तनाव से मुक्ति दिलाने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here