जानिए करेला भुजिया बनाने की रेसिपी

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- करेले को कतर कर हल्का उबालने के बाद मसालों के साथ भूनकर बनाई हुई खास स्पाइसी का स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट होता है। और यह सभी को बहुत ही पसंद आती है।तो आइये जानते है इस रेसिपी के बारे में …

आवश्यक सामग्री ….

करेले – 5 (250 ग्राम)
सरसों का तेल – 2 से 3 टेबल स्पून
हींग – 1 पिंच
जीरा – 1 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 2 छोटी चम्मच
सौंफ – 2 छोटी चम्मच
अमचूर – ¾ छोटी चम्मच
लाल मिर्च – ¼ छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – ¼ छोटी चम्मच
नमक – 1.5 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

बनाने की विधि….

करेला भुजिया बनाने के लिए सबसे पहले करेलों को अच्छी तरह से धोकर इनका पानी सुखा लीजिए। करेलों के दोनों ओर के डंठल हटा दीजिए। इन्हें खुरचते हुए छील लीजिए। फिर, इन्हें आधा या पौना इंच के टुकड़ों में काट कर रख लीजिए।

करेलों के टुकड़ों को कुकर में डाल दीजिए। इनमें 1 कप पानी और ½ छोटी चम्मच नमक डाल दीजिए।सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लीजिए। कुकर का ढक्कन बंद कीजिए और करेलों को 1 सीटी आने तक उबाल लीजिए।

सीटी आने पर गैस बंद कर दीजिए और कुकर का प्रैशर अपने आप समाप्त होने दीजिए. इसके बाद ही, कुकर का ढक्कन खोलिए और करेलों को छलनी में डालकर इनका पानी निकाल दीजिए. करेलों से पानी निकल जाने पर इनका कड़वापन खत्म हो जाता है.

कढ़ाई में 2 से 3 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए। गरम तेल में जीरा और हींग डाल दीजिए जीरे के चटखने के बाद, तेल में हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालकर हल्का सा भून लीजिए। मसाले में करेलों के टुकड़े, सौंफ पाउडर, नमक, अमचूर पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिए।

सभी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए 6 से 7 मिनिट के लिए तेज आंच पर भून लीजिए।करेलों के अच्छे से भुन जाने के बाद, गैस बंद कर दीजिए। करेले बनकर तैयार हैं, इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए।स्वाद से भरपूर करेला भुजिया बनकर के तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here