जानिए एलोवेरा के एक पौधे से 9 एयर प्यूरीफायर के बराबर होता है फायदा

Hits: 12

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- भारत में वायु प्रदूषण बहुत तेजी से फैल रहा है। लोगों के कार्यों से रोजाना प्रदूषण की मात्रा में वृद्धि हो रही है। वायु में कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोसाइट की मात्रा इतनी अधिक हो गई है कि, व्यक्ति को सांस लेने में भी परेशानियां हो रही है। अगर बिना किसी साइड इफेक्ट के प्रदूषण की समस्या दूर करनी है तो हमे प्राकृतिक रास्ता अपनाना होगा। वैज्ञानिक यह दावा कर रहे हैं कि, एलोवेरा का पेड़ प्रदूषण को कम करने में मदद करता है। एलोवेरा का पौधा कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को अधिक मात्रा में एब्जॉर्ब करता है और हमें शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करता है। इस तरह से यह एक एयर प्यूरीफायर का अच्छा माध्यम है।

एक पेंड नौ के बराबर : एलोवेरा का पेड़ प्रदूषण को दूर करने में इतना शक्तिशाली होता है कि, यह मानव द्वारा निर्मित नौ एयर प्यूरीफायर के मुकाबले अकेले ही प्रदूषण को कम करने की क्षमता रखता है।

औषधि का भी करता है कार्य : एलोवेरा का पौधा बहुत शुद्ध होता है तथा यह कई तरह के रोगों को ठीक करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एमिनो एसिड पाई जाती है तथा इसमें विटामिन 12 भी पाया जाता है जो शरीर की सुरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने का कार्य करता है। एलोवेरा हमें कई तरह के फायदे देता है। चलिए उन फायदों को भी देखते हैं।

आंखों की जलन दूर करे : ऐसे लोग जिनकी आंखों में हमेशा जलन की शिकायत बनी रहती है उन्हें एलोवेरा को प्रयोग में लाना चाहिए। एलोवेरा के जेल को पानी में मिलाकर आंख धोने से आंख साफ होती है और आंख की जलन भी दूर हो जाती है। आंखों में लगातार जलन हमारी दृष्टि को भी प्रभावित करती है। ऐसे में एलोवेरा के प्रयोग से हम अपनी दृष्टि शक्ति को खोने से बचा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here