जानिए एक चुटकी नमक से अपनी खूबसूरती की राज

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :-  नमक के बिना अच्छे से अच्छा खाना फीका और बेकार हो जाता है. नमक ही आपके खाने को स्वाद देता है. इसके बिना आप कोई खाना बनाने की सोच भी नहीं सकते हैं. लेकिन खाने के अलावा आप इसे ब्यूटी के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें, नमक की मदद से डैंड्रफ की परेशानी दूर कर सकते हैं. लेकिन इसे अपनाना कैसे है इसके बारे में बताने जा रहे हैं. लेकिन अगर आपको इससे जलन होती है तो नमक का उपयोग ना करें.

* इससे बने फेस मास्क से आपके चेहरे की गंदगी निकलती है और निखार आता है. 2 बड़े चम्मच शहद में 1 बड़ा चम्मच नमक मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद एक कपड़ा लें और इसे गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें. इससे चेहरे पर करीब 10 मिनट तक रखें और फिर इस मास्क को रगड़कर हटा लें. अगर वक्त न हो, तो इस कपड़े को चेहरा पर रखने की जगह इससे मास्क को पोंछ लें.

* ये आपको पिंपल्स की परेशानी से राहत दिलाता है. इसमें मौजूद कैल्शियम स्किन पोर्स को साफ कर गंदगी निकालने में भी मदद करता है. 1 छोटा चम्मच नमक को आधा चौथाई कप पानी में मिलाकर स्प्रे बना लें. इसे दिन में दो-तीन बार प्रभावित एरिया पर स्प्रे करें. ऑयली स्किन के लिए भी ये स्प्रे इस्तेमाल कर सकती हैं.

* डैंड्रफ की परेशानी और बालों से आने वाली बदबू से बचने के लिए नमक का इस्तेमाल करें. इसके लिए नहाने के बाद हल्के गीले सिर पर नमक लगाकर मालिश करें. 10 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर धो लें. इससे आपके बालों में चमक भी आएगी.

* अगर आप दांतों के पीलेपन से परेशान हैं, तो नमक से बने पेस्ट का इस्तेमाल करें. 1 छोटे चम्मच नमक में 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. इसे टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करते हुए ब्रश करें. हफ्ते में दो-तीन बार इस्तेमाल करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here