जानिए आपकी त्वचा की नमी को कहीं सर्द हवाएं न चुरा ले। जनता से रिश्ता

file photo

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सर्दियां आते ही अचानक त्वचा में रूखापन व खिंचाव महसूस होने लगता है। त्वचा को इन सर्दियों का सामना करने के लिए तैयार कीजिए।

– सबसे पहले तो बाजार से कोई बॉडी आयल खरीद कर रखें क्योंकि अब इसकी आवश्यकता पड़ेगी। रात को सोने से पूर्व त्वचा पर इसे लगाएं।

– बहुत अधिक गर्म पानी का प्रयोग नहाने के लिए न करें क्योंकि वह आपकी त्वचा को और अधिक ड्राई बनाएंगे। इसलिए गुनगुने पानी को नहाने के लिए प्रयोग में लाएं।

– सर्दियों में अधिक बार मत नहाएं नहीं तो आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी में आयल कम होंगें। नहाते समय पानी में बाथ आयल मिला लें। इससे त्वचा में रूखापन कम होगा।

– जो साबुन आप आम तौर पर प्रयोग करते हैं अब इसका प्रयोग न करें। माइल्ड व माश्चराइजर युक्त साबुन का प्रयोग करें। यह त्वचा की प्राकृतिक नमी को बनाए रखते हैं। त्वचा पर बहुत अधिक साबुन न रगड़ें। जो भाग पहले से रूखे हैं। उन पर तो साबुन का प्रयोग कम करें।

– त्वचा के जिन भागों में रूखापन है, उन पर आयल लगाकर किसी नरम कपड़े से हल्के रगड़ें। इससे त्वचा साफ व कोमल बनेगी।

– आयल की जगह आप पेट्रोलियम जैली का प्रयोग कर सकते हैं।

– जब भी बाहर जाएं, दस्ताने पहनें। यह आपके हाथों की सर्द हवाओं से सुरक्षा करेंगे और हाथों की त्वचा मुलायम रहेगी।

– रात को सोते समय त्वचा के रूखेपन लिए हुए भाग जैसे हाथ, पैर, चेहरा, कुहनियां आदि पर कोल्ड क्रीम से अच्छी तरह मालिश करें। इससे त्वचा नरम व मुलायम रहेगी।

– हाथों की कोमलता बनाए रखने के लिए जब भी हाथों से बर्तन साफ करें, रबर के दस्ताने पहनें व हाथों से काम करने के पश्चात हाथों पर तुरंत कोल्ड क्रीम या माश्चराइजर लगाए।