चीन को डोनाल्ड ट्रंप की धमकी, कहा – हांगकांग प्रदर्शनकारियों पर की बर्बरता तो व्यापार वार्ता पर होगा बड़ा नुकसान

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :-  हांगकांग के विक्टोरिया पार्क में एक लाख से अधिक लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी इकट्ठा होकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच चीन ने हांगकांग बॉर्डर पर सैन्य गतिविधियों तेज कर दी है. चीन की इस हरकत पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है. डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को धमकी दी कि अगर प्रदर्शनकारियों पर तियानमेन स्क्वायर जैसी कार्रवाई हुई तो दोनों देशों के व्यापार वार्ता को बड़ा नुकसान होगा.

बीजिंग की गंभीर चेतावनियों को दरकिनार करते हुए एक लाख से अधिक की संख्या में लोगों ने रविवार को लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया. प्रदर्शनकारी काले कपड़े में थे. बारिश के बावजूद विक्टोरिया पार्क प्रदर्शनकारियों से भर गया और उसके बाद भी लोगों के आने का सिलसिला जारी रहा और इस तरह पार्क के बाहर सभी सड़कें भी प्रदर्शनकारियों से भर गईं. यह विरोध प्रदर्शन एक प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ शुरू हुआ है, जिसे हांगकांग सरकार ने निलंबित कर दिया है.

रैली में शामिल होने जा रहे प्रदर्शनकारियों से सबवे रेलवे स्टेशन भर गए, जिसके बाद उन्हें बंद कर देना पड़ा. प्रशासन ने हालांकि आयोजक सिविल ह्यूमन राइट फ्रंट को मार्च निकालने की अनुमति नहीं दी थी लेकिन पार्क में इतनी बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी जमा हो गए कि वहां की सड़कें भी प्रदर्शनकारियों से भर गईं. पुलिस ने हालांकि विक्टोरिया पार्क में प्रदर्शन की अनुमति दी थी.