चाय के बेहतरीन फायदों के बारे में जानिए ।जनता से रिश्ता

file photo

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।  यंग महिलाओं में बढ़ती हेल्थ अवेयरनेस ने निस्संदेह पूरी दुनिया में चाय के कारोबार पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। चाय पीने की इच्छा पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है, क्योंकि इसे पीने के बाद तरोताजा महसूस होता है। कुदरती तत्वों से युक्त चाय पीने में मौजूद तत्वों से शरीर को इसके फायदे मिलते हैं, जिसका असर बहुत जल्द नजर आने लगता है। इस बारे में हमने बात की नेशनल फ़ूड एंड बेव्रेजेस के को-फाउंडर अमित गोयल के साथ। आइए जानते हैं उन्होंने क्या कहा-

जिनसेंग टी

जिनसेंग टी अत्यधिक शारीरिक गतिविधि, तनाव या थकान के समय शरीर को एक्टिव रखने के लिए जानी जाती है, क्योंकि यह संज्ञानात्मक कार्यों और मानसिक क्षमताओं में सुधार करती है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और वजन घटाने और शारीरिक प्रतिरोध में भी मदद करता है। महिलाओं के लिए इसका दीर्घकालिक लाभ यह है कि यह मेनोपॉज़ के दौरान जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है और उस चरण के दौरान अपनी असुविधा को कम करता है और यहां तक कि व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। साथ ही, जिनसेंग टी रिकवरी के दौरान एक उत्कृष्ट उपचारक के रूप में भी काम करता है, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है, रक्त शर्करा को कम करता है, त्वचा को हाइड्रेट करता है, पाचन में सुधार करता है और रक्त के डिटॉक्सीफिकेशन में मदद करता है।

बारले टी

बारले टी का सेवन करने से पेट दर्द, नींद की गड़बड़ी, कब्ज, मूत्र पथ के संक्रमण और सर्दी से राहत जैसी कई समस्याओं में राहत मिलती है। यह शरीर में रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाती है और पाचन को ठीक करती है। यही नहीं, बारले टी में मेलाटोनिन और ट्रिप्टोफैन सहित कई यौगिकों की मौजूदगी मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर को ट्रिगर करने में मदद करती है, जो मस्तिष्क को आराम दिलाने में मदद करती हैं। इस चाय का एक और असाधारण लाभ यह है कि यह एक ब्लड क्लेंजर के रूप में काम करता है और शरीर से मल त्याग को बेहतर बनाता है। यह एंटीऑक्सिडेंट्स से भी भरपूर है, जो अंततः कई बीमारियों और विकारों को दूर रखने में मदद करता है।

ब्राउन राइस ग्रीन टी

ब्राउन राइस ग्रीन टी का स्वाद काफी अच्छा होता है। जैसे इसका स्वाद है, वैसे ही इसके फायदे भी हैं। यह टी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जानी जाती है, जबकि यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है और हृदय रोग के जोखिम को कम करती है। यहां तक कि यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है, सूजन से निपटता है, एकाग्रता के स्तर में सुधार करता है और प्रभावी रूप से थायरॉयड को नियंत्रित करता है। यह ग्लो बढ़ाता है और यह सुनिश्चित करता है कि त्वचा यंग और तरोताजा दिखती है। ब्राउन राइस टी में सेलेनियम की उपस्थिति थायराइड के स्तर को भी नियंत्रण रखने में मदद करती है।

माचा टी

माचा टी शरीर की पूर्ण शुद्धि में मदद करता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह फाइबर, क्लोरोफिल और विटामिन से भरपूर होता है, जो इसका सेवन करने वाले के मूड, ऊर्जा और शरीर में ताकत को बढ़ाता है। यह वास्तव में एक कैलोरी बर्नर और डिटॉक्स करने वाला तत्व है। इससे मानसिक और शारीरिक तनाव को कम करने में मदद मिलती है। यह लीवर और हृदय की भी रक्षा करता है।

बांचा टी

बांचा टी के सबसे उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभों में अन्य लोगों मुक्त कण, मानसिक सतर्कता, रक्तचाप, वजन घटाने और गुर्दे के स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव शामिल है। प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत में सुधार करके, यह चाय यकृत और हृदय सहित कई अंग प्रणालियों के कार्य को अनुकूलित करने में मदद कर सकती है। यह चाय ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप आपके दिल का दौरा, स्ट्रोक और कोरोनरी हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। इस चाय का नियमित सेवन संक्रमण को कम कर सकता है और भूख को काबू करता है, जो वजन घटाने के प्रयासों में मदद कर सकता है। इस चाय का रक्त शर्करा के स्तर पर एक उल्लेखनीय प्रभाव पड़ता है, जिससे शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन के संतुलन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। ये सभी चाय वास्तव में गेम चेंजर हो सकते हैं यदि कोई उन्हें उचित मात्रा में नियमित रूप से सेवन करता रहे।