चंद्रयान-2 की लैंडिंग पर नैंसी गुप्ता 7 सितंबर को PM मोदी के संग देखेंगी

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। ग्वालियर: चंबल के बीहड़ों से अभी तक देश को सिर्फ डकैतों के ही निकलने की जानकारी है लेकिन अब ये धरती बड़े-बड़े खिलाड़ी, अधिकारी, कलाकारों के साथ नए-नए वैज्ञानिक भी देश को दे रही है. जी हां, चंबल की इसी मिट्टी में जन्मी पोरसा कस्बे की नैंसी गुप्ता जो अभी महज 9 वी की छात्रा हैं, उन्होंने साबित कर दिया है कि वो आगे देश का नाम रोशन करेंगी.  नैंसी ने इसरो की ऑनलाइन प्रतियोगिता मे पूरे देश के बच्चों के बीच सफलता पाई. अब वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चंद्रयान 2 के चंद्रमा की सतह पर उतरने की लाइव तस्वीरें देखेंगी.

9वीं कक्षा की छात्रा नैंसी को पता नहीं था कि वो इस प्रतियोगिता में सफल हो जाएगी. उसके टीचर ने उन्हें इसके बारे में बताया और ऑनलाइन परीक्षा दिलवाई. अब पीएम के साथ चंद्रयान 2 की तस्वीरें देखने को लेकर वो बहुत ही खुश है. नैंसी बड़ी होकर वैज्ञानिक बनना चाहती हैं. भारत द्वारा अंतरिक्ष में लगाई गई छलांग यानी चंद्रयान 2 को प्रेक्षेपित करने की दिशा में पूरा देश टकटकी लगाए बैठा है.

आज समूचे विश्व को यह इंतजार है कि चंद्रयान-2 कब चंद्रमा पर लैंड करेगा. यहां बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) ने देशभर के छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन क्विज आयोजित कराई है. इसरो के बैंगलुरू केंद्र में प्रधानमंत्री के साथ चयनित छात्र-छात्राओं को चंद्रयान-2 के उरतने का दृश्य देखने का मौका मिलेगा. प्रतियोगिता को लेकर जिला शिक्षा विभाग को भी भोपाल से पत्र जारी हुआ है.