घुटनों का कालापन हफ्ते में होगा दूर

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :-  काले घुटने महिलाओं की पर्सनैलिटी को खराब कर देते हैं। जिस तरह से आप अपने चेहरे, हाथों, पैरों की केयर करते हैं ठीक उसी तरह से घुटनों की देखभाल करना भी बहुत जरूरी होता है। यदि रोजाना घुटने साफ ना किए जाए तो उन पर मैल जमने लगती है और वह काले हो जाते हैं। घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए महिलाएं महंगे से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इससे भी कोई फायदा नहीं होता। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके भी घुटनों का कालापन दूर कर सकते हैं।

1. नारियल तेल

काली पड़ती त्वचा पर नारियल तेल से रोजाना मालिश करें। मगर ध्यान रहे घुटनों पर तेल लगाने से पहले उनको अच्छी तरह से साबुन से साफ कर लें। एेसा करने से धीरे-धीरे डार्क स्पॉट साफ होने लगेगा।

2. ताजा नींबू

नींबू एक ब्लीचिंग एजेंट है जिसे घुटनों पर रगड़ने से काली त्वचा साफ होने लगती है। जब नींबू का रस सूख जाए तो उसको ठंडे पानी से धो लें।

3. पिसा बादाम
काले घुटनों पर पिसे हुए बादाम का पेस्ट लगाएं। इससे लगभग 15 मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से घुटनों को धो लें।

4. विटामिन ई युक्त आहार 

अपनी डाइट में विटामिन-ई वाले आहार शामिल करें। इससे काले स्पॉट साफ हो जाएंगे।

5. हल्दी पाऊडर
हल्दी पाऊडर, दूध और कुछ बूंद तुलसी की पत्ती का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को रात में अपने घुटनों पर लगाएं।  फिर इसे सुबह ठंडे पानी से धो लें। लगातरा 1 हफ्ते तक एेसा करने से घुटनों का कालापन दूर होगा।