कैंसर के खतरे को कम करती है कलौंजी

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:-  कलौंजी के बारे में आपने सुना ही होगा और इसके क्या फायदे होते हैं अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देते हैं. आज हम आपको ऐसी जानकारी देने वाले हैं जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे आपको बता दें कलोंजी हर मर्ज में काम करती है। कलौंजी का उपयोग भारतीय व्यंजनों और मसलों तथा अनेक प्रकार के रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है। सबसे ज्यादा कलौंजी का उपयोग यूनानी दवाओं को बनाने में किया जाता है। अनगिनत रोगों को ठीक करने वाला कलौंजी का पौधा सोंफ के पौधे से थोड़ा छोटा होता है और इसमें हलके नीले और पीले फूल आते हैं. तो आइये आपको बता देते हैं किस तरह इसका उपयोग कर सकते हैं.

1. कलौंजी का सेवन गरम पानी में करने से अस्थमा की समस्या और जोड़ों के पुराने दर्द में भी फायदा मिलता है. अगर आपको बहुत समय से खांसी की समस्या सता रही है तो भी आप कलौंजी के पानी को सुबह-सुबह पी सकते हैं. इस उपाय को आजमाने से आपको काफी राहत मिलेगी।

2. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भविष्य में कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं. इसे रोजाना खाने से आप निकट भविष्य में कई गंभीर बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं.

3. इन बीजों का तेल भी इसतेमाल होता है. खांसी आदि में ये तेल बड़ी राहत पहुंचाता है.

4. कलौंजी ब्लड प्यूरीफायर की तरह भी काम करती है. सुबह-सुबह खाली पेट पानी के साथ इसका सेवन करने से रक्त की अशुद्धियां दूर होती है.

5. अगर आप बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, बाल लगातार गिर रहे हैं. गंजापन बढ़ रहा है तो कलौंजी के तेल में ऑलिव ऑयल और मेंहदी पाउडर मिलाकर हल्का गर्म कर लें. अब इस मिश्रण को एक बोतल में रख दें. हफ्ते में दो बार सिर की मसाज करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here