कीमती गहनों की इस तरह करें देखभाल

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :   आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी ज्वैलरी की देखरेख कर सकते हैं। हैदराबाद के ‘किशनदास एंड कंपनी’ की प्रतीक्षा किशनदास और ज्वैलरी डिजाइनर पूजा वासवानी ने ज्वैलरी की देखभाल करने के संबंध में कुछ टिप्स बताएं हैं।  कभी भी ज्वैलरी पर सीधे परफ्यूम स्प्रे नहीं करें।  कुंदन ज्वैलरी को स्पॉन्ज या कॉटन लगे प्लास्टिक बॉक्स में रखे जाने की जरूरत होती है, क्योंकि अन्य कैमिकल्स के संपर्क में आकर ये काले पड़ सकते हैं।

पन्ना बहुत नरम और नाजुक पत्थर होता है। पन्ना की ज्वैलरी बैठकर ही पहनें, ताकि इनके गिरकर टूटने की संभावना न हो। बसरा मोती को मलमल के कपड़े में लपेटकर रखना चाहिए. गर्मियों में इन्हें पहनने से बचें, क्योंकि पसीने के संपर्क में आकर ये अपनी चमक खो सकते हैं।  ज्वैलरी को मल्टीपल खांचे वाले बॉक्स में रखें या अलग-अलग बॉक्स में रखें, क्योंकि एक साथ रखने पर स्क्रैच पड़ सकता है या आपस में उलझकर इनके टूटने की भी संभावना रहती है।  हीरे के सिवाय अन्य किसी ज्वैलरी को साबुन या पानी से साफ नहीं करें।  ज्वैलरी पर से दाग-धब्बे हटाने के लिए आप इरेजर का इस्तेमाल कर सकती हैं।  नियमित अंतराल पर ज्वैलरी साफ करते रहें।यह उन्हें साफ, चमकदार और हमेशा नया बनाए रखेगा।सभी ज्वैलरी या पत्थर एक ही तरीके से साफ नहीं करने चाहिए।

सोना एक नाजुक धातु है और इस पर खरोंच आसानी से पड़ सकती हैं। इसे खरोंच से बचाने की कोशिश करें और उचित पॉलिशिंग और रखरखाव के लिए अपने ज्वैलर से सलाह लेते रहें।  खाना बनाने, व्यायाम करने, तैराकी करने या कोई घरेलू काम करने के दौरान कोमल और नाजुक ज्वैलरी पहनने से बचें। साथ ही तेज गर्मी या रोशनी में रत्न पहनने से बचें, क्योंकि इसका रंग उड़ जाता है और यह रंगहीन हो जाता है।  ज्वैलरी को किसी तरह का नुकसान पहुंचने से बचाने के लिए मेकअप करने, लोशन, परफ्यूम लगा लेने के बाद ही इन्हें पहनें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here