कंपनी वैगनआर सबसे पॉपुलर मॉडल को लॉन्च नहीं करेगी

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपनी पसंदीदा कारों में से एक वैगनआर (WagonR) का नया वेरिएंट 23 जनवरी को लॉन्च करने जा रही है. कार की लॉन्चिंग से पहले ही इससे जुड़ी कई जानकारियां लीक हो गई हैं. लीक हुई नई रिपोर्ट के अनुसार अभी कंपनी वैगनआर को सिर्फ 2 पेट्रोल इंजन में लॉन्च करेगी. 23 जनवरी को लॉन्च होने वाली वैगनआर में 1.0 लीटर और 1.2 लीटर पेट्रोल का इंजन होगा. दोनों इंजन ऑप्शन के V और Z वेरिएंट में AMT गियरबॉक्स मिलेगा. हालांकि, लीक जानकारियों में कहीं भी यह बात सामने नहीं आई है कि नई WagonR में CNG ऑप्शन होगा या नहीं. हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मारुति सुजुकी नई वैगनआर में CNG मॉडल नहीं उतारेगी.

सबसे पॉपुलर है CNG मॉडल
हालांकि, वैगनआर का CNG मॉडल कमर्शियल मार्केट में सबसे ज्यादा पॉपुलर है. वहीं, कुछ निजी खरीदार भी सस्ती पड़ने की वजह से वैगनआर का CNG मॉडल खरीदते हैं. मौजूदा वैगनआर के L और O वेरिएंट में मारुति सुजुकी CNG किट ऑफर करती है. वैगनआर CNG Lxi की कीमत 4.73 लाख रुपए है. वहीं, CNG Lxi (O) की कीमत 4.92 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली). हालांकि, CNG मॉडल की कीमत रेगुलर मॉडल के मुकाबले 40,000 से 50,000 रुपए महंगी होती है.

पुरानी वैगनआर में है CNG ऑप्शन
मौजूदा वैगनआर में भी कंपनी 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दे रही है. वहीं, इसी इंजन ऑप्शन में CNG वर्जन भी उपलब्ध है. लेकिन, 2019 में लॉन्च होने वाली वैगनआर में CNG ऑप्शन नहीं होगा. नई मारुति वैगन आर की ऊंचाई पहले वाले मॉडलों से कम रखी गई है. लेकिन कार की लंबाई कुछ ज्‍यादा है. कार की नई खेप लॉन्चिंग से पहले डीलरों के पास पहुंच गई है. साथ ही कंपनी ने इसका प्रोडक्‍शन भी तेज कर दिया है.

ऐसा है नई वैगनआर का लुक
कंपनी की ओर से कार के लुक को लेकर कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है. लेकिन कहा जा रहा है कि फ्रंड हेडलैम्‍प का डिजाइन बदला हुआ है. इंटीरियर डिजाइन मौजूदा मॉडल से एकदम अलग है. यह बीज एंड ब्राउन थीम कलर थीम में दिया गया है. सेंटर कंसोल में टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम लगा है. नया थ्री स्‍पोक मल्‍टीफंक्‍शन स्‍टीयरिंग व्‍हील नया है और इस पर एल्‍यूमीनियम फिनिश दिया गया है. स्‍पीडोमीटर भी अलग तरीके का है. इसे Heartect प्‍लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है.

ऐसा होगा इंजन
मारुति की इस नई कार के लिए उम्‍मीद की जा रही है कि इसमें डुअल एयरबैग, ABS ईबीडी के साथ, रीयर पार्किंग सेंसर, ड्राइवर सीट बेल्‍ट अलर्ट दिया गया होगा. Wagon R दो इंजन ऑप्‍शन में आएगी. पहला 1.0 लीटर K-Series इंजन, जो 67 PS पॉवर जनरेट करेगा जबकि 1.2 लीटर K-Series में 82 PS पॉवर होगा. गियर बॉक्‍स 5 स्‍पीड मैनुअल गियरबॉक्‍स के साथ आएगा और AMT भी होगा.

किससे होगा मुकाबला
माना जा रहा है कि इस कार के आने के बाद इस सेगमेंट की कार के बीच मुकाबला तेज होने वाला है. खासकर हाल में लॉन्च हुई ह्युंडई की नई SANTRO से जबरदस्त मुकाबला हो सकता है. ह्युंडई की नई सैंट्रो कार को नए रूप में पेश किया गया है. कंपनी ने इसे अपने एक अन्य कार आई10 मॉडल को बंद कर एक नए और भारी-भरकम प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here