ऐसे बनाएं बिना घी की गुजिया

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- होली के त्यौहार पर गुजिया तो बनती ही है, लेकिन कुछ लोग अपनी सेहत की वजह से गुजिया नहीं खा पाते है. जो लोग अधिक घी-तले का भोजन या मिठाई इत्यादि को खाना पसंद न करते हों उनके लिए बेक्ड गुजिया एक बहुत अच्छा आप्शन हो सकता है. मीठी और कुरकुरी परत वाली स्वाद में लाजबाव ओवन बेक्ड गुजिया को बनाना भी बहुत आसान होता है. ये गुजिया दिखने और स्वाद दोनों में ही तली हुई गुजिया जैसे स्वाद जितनी ही अच्छी होती है. तो पढ़िए बेक्ड गुजिया बनाने की विधि जो सेहत और स्वाद दोनों में ही लाजवाब है.

बेक्ड गुजिया बनाने की विधि 
सामग्री

  • मैदा – 1 कप
  • घी – 2 टेबल स्पून
  • दूध – आधा कप
  • मावा/खोया – 150 ग्राम
  • पाउडर चीनी – ½ कप
  • कन्डेन्स्ड मिल्क – 1 टेबल स्पून
  • छोटी इलायची – 6
  • काजू – 12-14
  • किशमिश – 1 स्पून
  • चिरौंजी – 1 स्पून

बेक्ड गुजिया भरावन की सामग्री 
बेक्ड गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए. इलायची का पाउडर बना कर तैयार कर लीजिए. बेकिंग ट्रे को घी लगाकर चिकना कर लीजिए. अब मैदा में घी को मेल्ट करके मिला लें, दूध को हल्का गरम कीजिये और दूध की सहायता से थोड़ा सख्त आटा गूथ लीजिये. आटे को ढककर 30 मिनिट के लिये रख दीजिये.

जब तक आटा सैट होता है तब तक गुजिया के लिये स्टफिंग बनाकर तैयार कर लीजिये. मावा को माइक्रोवेव सेफ प्याले में निकाल लीजिये, और 1 मिनिट माइक्रोवेव कर लीजिये, 1 मिनिट में मावा भून कर तैयार हो जाता है. भुने मावा में कटे हुये काजू, किशमिश, चिरौजी और इलायची पाउडर डालकर मिला लीजिए और मावा के ठंडा होने पर या एकदम हल्का गरम रहने पर पाउडर चीनी डालकर मिला दीजिये.

ऐसे बनाएं बेक्ड गुजिया

मैदे की छोटी-छोटी लोइयां तोड़ लीजिये, एक एक लोई उठाकर दोनों हाथो से मसल कर गोल कीजिये और दबाकर पेड़े जैसा चपटा करके रख लीजिये. लोइयों को कपड़े से ढककर रख लीजिये. एक लोई उठाइये और चकले पर रखिये और पतला बेल कर तैयार कर लीजिये.

बेली हुई पूरी को गुजिया बनाने वाले सांचे को खोलिये और उसके ऊपर इस तरह रखिये कि सांचा पूरा अच्छी तरह ढक जाये, पूरी के आधे भाग पर 1 बड़ी चम्मच स्टफिंग रखिये, पूरी के किनारों पर उंगली से पानी लगाकर गीला कर लीजिये, सांचे को इस तरह बन्द कीजिये कि स्टफिंग अच्छी तरह पूरी के अन्दर बन्द हो जाये. तैयार गुजिया को बेकिंग ट्रे में रख कर उसके ऊपर कपड़े से ढककर दीजिए, ताकि गुजिया सूखे नहीं, सारी गुजिया इसी तरह बनाकर, भरकर तैयार कर लीजिये.

ओवन को 200 डि. से. पर प्रीहीट कर लीजिये. गुझिया की ट्रे को ओवन के अन्दर जाली स्टेन्ड के ऊपर रखिये और ओवन को 200 डि.से. पर 10 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये.
मिनिट बाद गुजिया की ट्रे ओवन से निकालिये और चैक कीजिये, गुझिया ऊपर की ओर से ब्राउन हो गई है. गुजिया के ऊपर कन्डेन्स्ड मिल्क को दूध मिलाकर पतला करके, इसे ब्रश की सहायता से ग्रीज कर दीजिये.

गुजिया को पलट दीजिये और फिर से गुजिया को 3 मिनिट के लिए 200 डि.से. पर चैक करते हुये बेक कर लीजिये, गुजिया बेक न हुई हो तो फिर से गुजिया को 2 मिनिट के लिए बेक कीजिए, गुजिया हल्की ब्राउन हो गई हैं. गुझिया 15 मिनिट में बेक होकर तैयार हो जाती है. गुजिया को प्लेट में निकाल लीजिए. और मेहमानों को गर्मागर्म गुजिया सर्व कीजिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here