उत्तर प्रदेश : योगी सरकार का जनता फैसले , पेट्रोल की कीमत में 2.35 रुपये का इजाफा

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा दिया है. योगी सरकार के इस फैसले के बाद राज्य में पेट्रोल की कीमत में 2.35 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, तो वहीं डीजल में 98 पैसे की बढ़ोतरी हुई. बढ़ी हुई कीमत सोमवार की आधी रात से लागू होगी.

दरअसल लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी शासित तमाम राज्यों ने VAT में कटौती कर जनता को पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाकर तोहफा दिया था. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी जनता की नाराजगी को कम करने के लिए 5 अक्टूबर 2018 को पेट्रोल और डीजल के दाम 2.50 रुपये प्रति लीटर सस्ता कर दिया था.

चुनाव की वजह से योगी सरकार ने इस कदम उठाया था, लेकिन इससे सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा था. अब सरकार ने पेट्रोल 2.35 रुपये और डीजल 98 पैसे प्रति लीटर महंगा कर राजस्व नुकसान को कम करने के लिए कदम उठाया है. लेकिन इससे जनता को महंगाई का झटका लगने वाला है.

सरकारी अधिसूचना के मुताबिक योगी सरकार अब इस बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल पर 26.80 फीसदी वैट यानी 16.74 रुपये प्रति लीटर वसूलेगी. डीजल पर 17.48 फीसद वैट वसूलेगी. फिलहाल उत्तर प्रदेश में पेट्रोल 71.50 रुपये और डीजल 64.53 रुपये प्रति लीटर है.