इन खास ट्रेडिशनल रेसिपीज़ के साथ मनाएं मकर संक्रांति का त्योहार

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- त्योहारी सीज़न फिर से आपका इंतज़ार कर रहा है, और जब त्योहारों की बात हो और खाने का जिक्र न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता. ऐसा ही एक त्योहार है मकर संक्रांति जिसका जिक्र आते ही उसके लिए खास तौर पर बनाए जाने वाले पकवानों का स्वाद हमारी ज़ुबान पर आ ही जाता है. ये त्योहार 14 जनवरी को पूरे भारत में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. मकर संक्रांति का ये पवित्र त्योहार मौसम के बदलने का संकेत देता है. सर्दी के बाद मकर संक्रांति से वसंत के आगमन का इशारा मिलता है. ये भी माना जाता है कि इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है जिस वज़ह से इसे मकर संक्रांति कहा जाता है. इस खास दिन पर घरों में ढेर सारी पारंपरिक मीठे पकवान तैयार किए जाते हैं. यहां हमने भी उन 8 डिशों का जिक्र किया जो मकर संक्रांति के इस त्योहार के लिए बेहद खास हैं.

1. तिल के लड्डू

तिल के लड्डू के बिना मकर संक्रांति का त्योहार कैसा? इस मौके पर तिल और गुड़ से तैयार किया जाने वाला तिल का लड्डू लगभग हर परिवार में बनता है. तिल शरीर को गर्म रखने में मदद करता है और इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाता है. इस संक्रांति के त्योहार पर आप तिल के लड्डू बना सकती हैं.

til laddoo2. मूंगफली चिक्की

मूंगफली चिक्की भी सर्दियों का ऐसा पकवान है जो दिल खुश कर देता है. मूंगफली और गुड़ से तैयार होने वाली ये रेसिपी मकर संक्रांति पर अपनी अहमियत और बढ़ा देती है. इसके बिना संक्रांति का त्योहार पूरा ही नहीं होता. ये शरीर को भी गर्म रखती है.

peanut chikki3. तिल चिक्की

मकर संक्रांति के त्योहार पर एक और तस्वीर है जो दिमाग में उभरती है वो है तिल चिक्की की. ये चिक्की कई तरह से और कई आकार में बनाई जाती है. ये मकर संक्रांति के त्योहार पर काफी पसंद की जाने वाली डिशों में शामिल है. ये सर्दियों का वो लजीज़ फूड है जो सबका फेवरेट होता है.

til chikki4. मुरमुरा लड्डू

पिघले हुए गुड़ और मुरमुरा की मदद से बनाया जाना वाले मुरमुरा लड्डू भी इस त्योहार पर काफी पसंद किए जाते हैं. ये विशेष तौर पर मकर संक्रंति के त्योहार पर बनाए जाते है.

murmura ladoo5. पातिशप्ता

मकर संक्रांति के आने पर हर बंगाली परिवार में बनाया जाने वाला स्वादिष्ट व्यंजन है पातिशप्ता. ये गेंहू के आटे, चावल के आटे या सूजी से बनाया जाता है. ये गुड़, नारियल, खोया, की फिलिंग करके बनाया जाता है. इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए इस पर गाढ़ा दूध भी सर्व करते वक्त डाला जा सकता है.

patishapta recipe6. सक्कराई पोंगल

मीठा पोंगल या सक्कराई पोंगल उन व्यंजनों में शामिल है जिसे पूरे दक्षिण भारत में पोंगल या मकर संक्राति के त्योहार के मौके पर बनाया जाता है. हरे चने, चावल और गुड़ से बना ये पौष्टिक मीठा व्यंजन आपके त्योहार को और खास बना देता है.

sakkarai pongal7. पूरन पोली

महाराष्ट्र में मकर संक्रांति के मौके पर सबसे ज्यादा बनाई जाने वाली डिश है पूरन पोली. मीठी चना दाल, जायफल, इलायची की फिलिंग से बनी पूरन पोली इस मकर संक्रांति पर आपको ज़रूर ट्राई करनी चाहिए.

puran poli8. पिन्नी

0टिप्पणियां

इस लिस्ट में हमारी अगली डिश है पंजाब की खास पिन्नी. आटा, दूध, देसी घी, और ड्राईफ्रूट्स से बनने वाली ये डिश किसी के मुंह में भी पानी ला सकती है.

pinni

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here