इंग्लैंड के खिलाफ भगवा रंग की जर्सी पहनेगी टीम इंडिया…ये है वजह

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:- आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 अपना आधा सफर तय कर चुका है. अभी तक के प्रदर्शन के आधार पर यह तस्वीर साफ होती नजर आ रही है कि क्रिकेट के इस महाकुंभ के सेमीफाइनल में कौन-कौन सी टीमें पहुंच सकती हैं.भारतीय टीम भी सेमीफाइनल की ओर मजबूती से आगे बढ़ रही है. टीम ने अभी तक खेले चार मुकाबलों में से तीन में जीत दर्ज की है, जबकि एक मैच बारिश के चलते नहीं हो सका. यह मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ था.

भारतीय टीम को अब रविवार 22 जून को अफगानिस्तान से भिड़ना है, जबकि 27 जून को वेस्टइंडीज और 30 जून को इंग्लैंड से उसकी भिड़ंत होगी. इसके बाद बांग्लादेश और श्रीलंका से भी टीम को अपना मैच खेलना है. मगर इन सभी में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाला मुकाबला बेहद खास और अलग है.

दरअसल, भारतीय टीम अफगानिस्तान या इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले में भगवा रंग की जर्सी पहन सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि अफगानिस्तान और इंग्लैंड दोनों टीमों के खिलाड़ियों की जर्सी का रंग वैसा ही नीला है जैसा कि भारतीय टीम के खिलाड़ियों की जर्सी का.

ये है नियम : आईसीसी का नियम है कि एक मैच में एक जैसे रंग वाली ड्रेस पहनकर दोनों टीमें नहीं उतर सकती. ऐसे में एक टीम की जर्सी का रंग बदला जाना चाहिए.

ऐसे बना नियम : यह नियम फुटबॉल के अवे और होम मुकाबलों में पहनी जाने वाली जर्सी से प्रेरित होकर बनाया गया है.