आलू स्ट्रिप्स झटपट बनने वाला एक बहुत मजेदार स्नैक्स।

Hits: 19

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- आलू स्ट्रिप्स झटपट बनने वाला एक बहुत मजेदार स्नैक्स है इसे आप शाम की चाय पर या सुबह के नाश्ते में या फिर बच्चों को टिफिन में भी बनाकर दे सकते है बच्चे हो या बड़े ये सभी को बहुत पसंद आता।

आवश्यक सामग्री – 

  • आलू = उबले हुए चार मीडियम साइज के
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा चम्मच
  • चिल्ली फ्लेक्स = आधा चम्मच
  • ऑरेगैनो = आधा चम्मच
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • कसूरी मेथी = एक चम्मच
  • कॉर्न फ्लोर = 1 टेबलस्पून
  • ब्रेड स्लाइस = पीसकर चुरा बना लें

विधि –

ये मजेदार स्नैक्स बनाने के लिए आलू को कद्दूकस कर लें अब इसमें आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच चिल्ली फ्लेक्स, आधा चम्मच ऑरेगैनो, नमक स्वादअनुसार, कसूरी मेथी एक चम्मच, कॉर्न फ्लोर 1 टेबलस्पून और ब्रेड का चुरा डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।

कसूरी मेथी की जगह आप हरा धनिया भी डाल सकते हैं। अगर आलू का कोई लम्स रह जाएँ तो उसे आप थोड दें ताकि इसका एकदम फाइन डो बन जाए। अब इसमें आधा टीस्पून तेल डाल दे ताकि हमारा डो अच्छी तरह से चिकना हो जाएँ चिकना करके इसका एक बड़ा पेड़ा बना लें।

अब इसे एक बटर पेपर पर रखे और बाकि का आधा बटर पेपर इसके ऊपर से रखकर आराम से बेल सकते है। (अगर आपके पास बटर पेपर नहीं है तो आप इसे किसी भी प्लास्टिक की सीट पर रखकर बना सकते है)

इसमें बिलकुल हल्का सा बेलन मारना है क्योकि इसको चौकोर शेप देनी है इसमें हल्का सा ही बेलन मारे क्योकि इसको मोटा ही रखना है। ज्यादा बारीक़ नहीं करना है।

इसकी चौकोर शेप बनाने के लिए साइड के थोड़े-थोड़े किनारे को काटकर निकल दें और बीच में से इसको कट कर लें। क्योंकि इसकी मोटी-मोटी स्ट्रिप्स काटनी है।

अब साइड से एक-एक इंच में काट लें इसको मोटा-मोटा ही रखना ज्यादा पतला नहीं करना है। पैन में तेल डालकर गर्म होने के लिएं रख दें तेल को बहुत ज्यादा गर्म ना करें मीडियम गर्म तेल में ही स्ट्रिप्स डाल दें। अगर ये आपस में चिपक जाएँ तो हल्का सा सिकने के बाद चम्मच से अलग कर दें।

अच्छा सा गोल्डन ब्राउन कलर आने तक फ्राई करें गैस को मीडियम ही रखे ताकि ये अन्दर तक क्रिस्पी बन जाएँ। जब ये गोल्डन ब्राउन कलर की हो जाएँ तो इन्हें टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें। जितना मैने डो बनाया था उसमे 20 स्ट्रिप्स बन जाएंगी मीडियम साइज़ की फटाफट बनने वाला ये नाश्ता सभी को बहुत ही टेस्टी लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here