आज है गंगा दशहरा जानिए गंगा स्नान और पूजा करने का शुभ मुहूर्त

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:-  आज 12 जून बुधवार को गंगा दशहरा मनाया जा रहा है. हर साल गंगा दशहरा बड़ी धूमधाम के साथ ज्येष्ठ मास की दशमी तिथि को मनाया जाता है. हिंदू धर्म पुराणों के अनुसार, इस दिन ही ऋषि भागीरथ की तपस्या से खुश होकर भगवान शिव की जटा से मां गंगा धरतीलोक पर अवतरित हई थीं. इसी वजह से इस दिन मां गंगा की पूजा की जाती है. इधार्मिक मान्यता है कि इस दिन मां गंगा की पूजा करने और गंगा में स्नान करने से सारे पाप कर्मों का नाश होता है. इस दिन गंगा में खड़े हो कर मां गंगा की आराधना और आरती करने से जीवन के सारे कष्ट मिट जाते हैं.

स्‍नान का शुभ मुहूर्त
आज के पवित्र दिन सुबह 5.45 से शाम 6.27 तक स्नान का शुभ मुहूर्त है. दरअसल, इस समय तक दशमी तिथि रहेगी. हालांकि स्नान के लिए तड़के सुबह 4.15 से सुबह 5.25 बजे तक ब्रह्म मुहूर्त है. इस मुहूर्त में स्नान करने से सारे पाप कट जाएंगे और पुण्य फल की प्राप्ति होगी. गंगा दशहरा धार्मिक मान्यता:
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक़, ऋषि भगीरथ ने अपने पूर्वजों को जन्म मरण के बंधन से मुक्ति दिलाने के लिए कड़ी तपस्या की. उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर मां गंगा ने भगवान् शिव की जटा से धरती पर आना स्वीकार किया. लेकिन वो इतनी तीव्र गति से आईं कि धरती को पार करते हुए सीधे पाताल लोक में पहुंच गईं. इसलिए धरतीवासियों ने भगवान से विनती की. तब कहीं जाकर मां गंगा धरती पर वापस आईं.कहा जाता है कि ज्येष्ठ मास की दशमी को ही गंगा धरती पर आईं थी, इसके बाद से इस दिन गंगा दशहरा मनाने की परंपरा शुरू हुई. वैसे गंगा दशहरा का पर्व 10 दिन पहले से ही शुरू होता है. इस बार हिंदू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास की पहली तारीख (4 जून) से गंगा दशहरा का पर्व शुरू हो रहा है और 12 जून तक जारी रहेगा.