आंखों से जुड़ी हर समस्या में फायदेमंद सौंफ, जानिए

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- आमतौर पर किचन में सभी मसालों का इस्तेमाल किया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ये ना केवल हमारे भोजन के स्वाद को बढ़ा देता है बल्कि हमारे स्वास्थ्य को भी सही रखता है। ऐसा ही एक मसाला है सौंफ। ज़्यादातर लोग खाने के बाद इसे पाचन के लिए लेना पसंद करते हैं तो वहीं कई लोगों की आदत होती है खाना खाने के बाद मीठी सौंफ खाने की। इससे एक तो मीठा खाने की क्रेविंग समाप्त होती है व दूसरा ये स्वास्थ्य के लिए लाभकारी रहती है। जिन लोगों के शरीर में आयरन व पोटैशियम की कमी हो जाती है उन्हें, सौंफ खाने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं इसके कई फायदे।

कई हैं गुण: इसके अतिरिक्त सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे फायदेमंद गुण पाए जाते हैं।

पेट की बीमारियां होती हैं दूर: ये पेट संबंधी सभी बीमारियां दूर करने में अच्छा है। जिन लोगों को कब्ज की परेशानी रहती है, सौंफ का सेवन कर सकते हैं। समस्या दूर होगी।

आंखों के लिए लाभकारी : सौंफ का सेवन आंखों की लाइट को बढ़ाता है। रोज़ खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ खाएं। इसके अतिरिक्त आधा चम्मच सौंफ का चूर्ण एक चम्मच मिश्री के साथ मिलाकर रात को सोते समय दूध के साथ लें। आंखों की लाइट में लाभ मिलेगा।

अपच को करे दूर: देखा गया है कि छोटे बच्चों को अकसर पाचन ठीक कार्य करने की शिकायत रहती है। ऐसे में सौंफ इसका सटीक उपचार है। दो चम्मच सौंफ को दो कप पानी में उबाल लें। जब ये एक चौथाई रह जाए तो इसे छानकर, ठंडा करके प्रयोग में लाएं। एक-एक चम्मच दिन में दो से तीन बार लें। बच्चों में पेट दर्द व अपच की शिकायत समाप्त होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here