आंखों के लिए कारगर है गूजी बेरी, कैंसर से भी करती है बचाव ।जनता से रिश्ता

file photo

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी जैसे बेरी के बारे में तो आपने सुना ही होगा। लेकिन क्या कभी आपने गोजी बेरी के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो आज हम बताएंगे आपको इसके फायदों के बारे में। यह एक तरह का फल होता है जो स्‍वाद में खट्टा व मीठा होता है। इसमें बहुत से पोषक तत्व व एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर के लिए अत्यंत कारगर होते हैं। गोजी बेरी के पाउडर और गोलियों को खाने से बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर आदि पाए जाते हैं। आइए जानें इसके फायदे –

डायबिटीज़ को नियंत्रित रखे

ब्लड शुगर पेशेंट्स के लिए गोजी बेरी का सेवन करना बेहद लाभदायक होता है। इसको खाने से ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। यह मुख्य रूप से टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए अत्यंत कारगर साबित होता है।

कैंसर से बचाव

ट्यूमर की रोकथाम करने में भी गोजी बेरी बहुत फायदेमंद होती है। डाइट में गोजी बेरी को शामिल करना कैंसर पेशेंट्स के लिए बहुत जरूरी है।

आंखों के लिए कारगर

आंखों की समस्याओं को दूर करने में गोजी बेरी बेहद फायदेमंद है। इसके बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आंखों की ज्योति को कम होने से बचाते हैं। गोजी बेरी का सेवन रोज़ाना करें। फर्क नज़र आएगा।

हाई बीपी को कंट्रोल करे

गोजी बेरी के जूस का उपयोग करने से ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखा जा सकता है। नियमित 2 ग्‍लास बेरी का जूस अवश्य पीएं। इससे आपका ब्‍लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहेगा।