अमेरिक : ट्रंप ने छोड़ी कामबंदी पर बैठक

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मैक्सिको सीमा पर दीवार की योजना और आंशिक रूप से देश में जारी सरकारी कामबंदी (शटडाउन) खत्म करने के मकसद से बुलाई बैठक बीच में ही छोड़ दी। उन्होंने बैठक से बाहर निकलते हुए डेमोक्रेटों के साथ वार्ता को महज समय की बर्बादी बताया। इससे पहले शटडाउन खात्मे के लिए विपक्ष के राजी न होने पर ट्रंप राष्ट्रीय आपातकाल की धमकी भी दे चुके हैं।

बैठक छोड़कर बाहर आने के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया कि डेमोक्रेटिक नेता चक शूमर और नैंसी पेलोसी के साथ बैठक समय की बर्बादी रही। मैंने पूछा कि अगले 30 दिनों में अगर मैं सरकारी शटडाउन खत्म कर दूं तो क्या आप सीमा सुरक्षा के लिए स्टील बैरियर की मांग पर समर्थन देंगे। उन्होंने कहा, ‘नहीं’। तो मैंने फिर कहा ‘विदा’, अब और कुछ नहीं किया जा सकता। ट्रंप ने प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी और सीनेट में अल्पमत के नेता चक शूमर से कहा कि शटडाउन खत्म करने के लिए क्या आगामी 30 दिनों में सीमा दीवार के लिए राशि आवंटित करने के कदम का समर्थन करेंगे? पेलोसी मना करने पर ट्रंप नाराज हो गए।

ट्रंप के बैठक के बीच से ही चले जाने से अमेरिका में राजनीतिक अस्थिरता का नया दौर शुरू हो गया है। इससे पहले ट्रंप ने विपक्षी पार्टी के धन आवंटन के लिए राजी नहीं होने की स्थिति में राष्ट्रीय आपातकाल लागू करने की धमकी दी थी। उन्होंने कहा था कि वे अवैध आव्रजकों के देश में प्रवेश से रोकने के लिए दीवार बनाने की योजना को किसी भी हाल में पूरा करना चाहते हैं। ट्रंप के बैठक छोड़ने के बाद नैंसी पेलोसी और चक शूमर ने मीडिया से कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता किसी भी हाल में सीमा दीवार के लिए धन आवंटित करने के इच्छुक नहीं हैं। उन्होंने संकेत दिया कि पार्टी इस मामले में अपना रुख नहीं बदलेगी। पेलोसी ने कहा कि बैठक कक्ष में माहौल अच्छा नहीं था। शूमर ने कहा कि ट्रंप का बैठक से उठकर चला जाना दुर्भाग्यपूर्ण है।अपने कर्मचारियों के साथ बैठक के लिए ‘कैंप डेविड’ जाते वक्त ट्रंप ने अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए 5.7 अरब डॉलर की मांग से पीछे हटने का कोई संकेत नहीं दिया, जबकि अमेरिका में तीन सप्ताह से शटडाउन के कारण करीब आठ लाख कर्मचारियों को वेतन नहीं मिल रहा है। ट्रंप ने कहा कि यदि डेमोक्रेट कोई समझौता नहीं करेंगे तो यह शटडाउन लंबे समय तक जारी रह सकता है।