अगर आपको हटाने हैं अपने चेहरे पर से पिंपल्स तो करें इन चीजों का उपयोग

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:- पिंपल आपके चेहरे की सुंदरता को कम कर देता हैं। और ऐसे में ही आप सोचते होंगे कि एन पिंपल्स से कैसे बचें ?पिंपल्स होने के कई कारण हैं जैसे कि प्रदूषण। विशेषज्ञों के अनुसार प्रदूषण के कारण हमारे चेहरे पर धूल, मिट्टी जम जाती है, जो हमारे चेहरे की सतह पर त्वचा के रोम छिद्रों में जमा हो जाती है। यह गंदगी हमारी त्वचा में संक्रमित हो जाती है, जो ब्लैकहेड्स का रूप ले लेती है। इन ब्लैकहेड्स के नीचे एक गार्ड बन जाता है, जो हमारे चेहरे पर फुंसी के रूप में दिखाई देने लगता है। तो आईए जानते हैं कैसे आप घर बैठे हटा सकते हैं अपने चेहरे पर से पिंपल्स को –

एप्पल साईडर विनेगर – इसके लिए आपको एक चम्मच एप्पल साईडर विनेगर लेना होगा। फिर इसमे कॉटन बॉल को डिप करें और उसे अपने चेहर पर लगा लें औऱ 5-7 मिनट के लिए ठोड दें और फिर मुंह धो लें। संवेदनशील त्वचा के लिए एक चम्मच पानी लें और 1 चम्मच सिरका लें। इस प्रक्रिया से एक दिन में पिंपल्स रोजाना गायब हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा – इसके लिए आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाना होगा और जहां पर पिंल्स हैं उस जगह पर लगाना होगा फिर उसे 5 मिनट के लिए छोड दें और फिर ल्के गर्म पानी से धो लें। याद रहे इसे 5 मिनट से ज्यादा ना रखें क्योंकि ऐसा करने से आपकी त्वचा रूखी हो जाएगी।

नारियल का तेल – सबसे पहले एक कटेरी में नारियल क तेल गर्म कर लें और अपनी गुती की मदद से उसे अपने पिंपल्स पर सगा लें गोलाकार मोशन में। इसे कुछ घंटो के लिए छोड दे । नारियल का तेल लगाने से आपके चेहरे के सारे पिंपल्स साफ हो जाएंगे।