अंतरिक्ष की तकनीक कहां काम आ रही, नासा देगा जवाब

Hits: 4

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :-  अंतरिक्ष की तकनीक की जब भी बात होती है, तो अक्‍सर लोग सोचते हैं कि इन चीजों से हमें क्‍या मतलब है। यह तो चांद तारों की बात है, मगर आपको शायद जानकारी हो कि आपके वॉटर प्‍यूरिफायर से लेकर सेल्‍फी कैमरा तक में अंतरिक्ष तकनीक का योगदान है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इस तरह के सवालों के जवाब दिलचस्‍प तरीके से देने का फैसला किया है। इसके लिए उसने एक इंटर-एक्‍टिव वेबसाइट लांच की है।

इसके जरिये यूजर जान सकेंगे कि कैसे अंतरिक्ष के क्षेत्र में काम करने वाली एजेंसी ने लोगों के रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाली चीजों को बेहतर बनाने में मदद की। वेबसाइट में दिखाए गए ऐसे उत्पाद हैं, जिनमें नासा की उन तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है, जो मुख्य रूप से अंतरिक्ष के अध्ययन और उसे खंगालने के लिए बनाए गए थे।

नासा होम एंड सिटी में 130 उप उत्पाद तकनीकों को दिखाया गया है, जिन्होंने रोजाना इस्तेमाल में आने वाली चीजों को बेहतर बनाया है। नासा के स्पेस टेक्नोलॉजी मिशन डायरेक्टरेट के कार्यकारी एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर जिम रॉयटर ने कहा कि नासा होम एंड सिटी खासतौर पर ऐसे छात्रों के लिए अहम है, जो जानना चाहते हैं कि अंतरिक्ष की खोज से उनका क्या ताल्लुक है।

इन उत्पादों में अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों के लिए बनाए गए वॉटर प्यूरीफायर को दिखाया गया है। इसमें सिल्वर आयन तकनीक पानी को साफ करने के साथ ही इसे हल्का करती है और फिल्टरिंग यूनिट्स में बैक्टीरिया पनपने से रोकती है। कई प्‍यूरीफायर में आजकल इसी तकनीक का इस्‍तेमाल किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here