तेलंगाना

ग्रामीण महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए करेंगे तेलंगाना के 5 जिलों में सुविधा केंद्र शुरू

Kunti
16 Dec 2021 3:25 PM GMT
ग्रामीण महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए करेंगे तेलंगाना के 5 जिलों में सुविधा केंद्र शुरू
x
तेलंगाना खबर

हैदराबाद: तेलंगाना में ग्रामीण महिला उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने के लिए, वी हब, महिला उद्यमियों के लिए एक विशेष ऊष्मायन केंद्र जल्द ही राज्य के सिरसिला, खम्मम, निजामाबाद, महबूबाबाद और करीमनगर जिले में ग्रामीण महिला उद्यमियों को समर्थन और प्रोत्साहित करने के लिए सुविधा केंद्र शुरू करेगा। इस साल, WE HUB ने वारंगल जिले और तेलंगाना के पेद्दापल्ली जिले में रामागुंडम में दो ऊष्मायन केंद्र शुरू किए थे।

इन इन्क्यूबेशन और सुविधा केंद्रों के माध्यम से, WE HUB तेलंगाना में महिला उद्यमियों के लिए लॉजिस्टिक बाधाओं को समाप्त करना चाहता है जो उन्हें उद्यमशीलता के अवसरों की तलाश करने से रोकती हैं। हमारा लक्ष्य महिलाओं के लिए एक अधिक स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र और समुदाय बनाने के लिए स्थानीय प्रतिभाओं की भर्ती करना है ताकि हम हब कार्यक्रमों को इन केंद्रों और जमीन पर अच्छी तरह से अनुवादित कर सकें। वी हब की सीईओ दीप्ति रावुला ने कहा, हम इन आगामी केंद्रों में करीब 15-20 स्थानीय महिलाओं को काम पर रखने पर विचार कर रहे हैं।
एक महिला को एक उद्यमी के रूप में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन एक सबसे बड़ी बात यह है कि एक महिला को एक उद्यमी के रूप में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि व्यवसाय शुरू होने के बाद इसे बनाए रखना है। WE HUB का लक्ष्य महिला उद्यमियों के साथ उनके व्यवसाय स्थापित होने के बाद काम करना है। "सतत ग्रामीण उद्यम एक अवधारणा नहीं है जिसे हम अभी पेश करने जा रहे हैं, यह हमेशा हमारा मुख्य लक्ष्य रहा है। अपने ऊष्मायन कार्यक्रमों के दौरान, हम पहले एक उद्यम की ग्राउंडिंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं, फिर हम यह सुनिश्चित करने के लिए अगले 8 से 9 महीने समर्पित करते हैं। उद्यम टिकाऊ है। वास्तव में, 90% उद्यम जहां हम हब ने काम किया है, आज भी कायम है और बढ़ रहा है," दीप्ति ने कहा।
तकनीकी क्षेत्र के लिए, न केवल तेलंगाना से, बल्कि पूरे देश से, महिला उद्यमी WE HUB के साथ जुड़ती रही हैं। दिल्ली, कोलकाता आदि के उद्यमियों ने अपना आधार तेलंगाना में स्थानांतरित कर दिया है। मेडटेक, फिनटेक, एडटेक और इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे क्षेत्रों में कई महिलाओं के नेतृत्व वाले टेक स्टार्टअप हैं।
हमने ओशनटेक, डिजिटल मीडिया, ग्रीनटेक और सोशल प्लेटफॉर्म के क्षेत्रों में कुछ बहुत ही दिलचस्प स्टार्टअप देखे हैं, जो विशिष्ट और अज्ञात प्रौद्योगिकियां हैं। हमने इनमें से कुछ आला क्षेत्रों को धन जुटाते हुए भी देखा है। छह वी हब स्टार्ट-अप ने इस साल विभिन्न क्षेत्रों में 3.2 करोड़ का फंड जुटाया है," दीप्ति ने कहा।
WE HUB ने राज्य सरकार की परियोजनाओं के साथ सहयोग करने में उनके स्टार्टअप्स की भी सहायता की है। तेलंगाना सरकार ने वीई हब के तीन स्टार्टअप के साथ मिलकर काम किया है, जबकि छह अन्य स्टार्टअप - स्वास्थ्य तकनीक और तेजी से चलने वाले उपभोक्ता सामान (एफएमसीजी) क्षेत्रों से - अधिकारियों से अनुमोदन की प्रतीक्षा कर रहे हैं और राज्य में अपनी परियोजनाओं को जमीन पर उतारने के लिए नैदानिक ​​​​परीक्षणों से गुजर रहे हैं।
राज्य के निर्मल जिले में, वी हब-इनक्यूबेटेड ग्रीनटेक स्टार्ट-अप, आर्किट्यूड, ने एक मॉडल आंगनवाड़ी कार्यक्षेत्र बनाया है। यह कम ऊर्जा की खपत करता है और इसका उपयोग करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए कठोर गर्मी और सर्दियों के महीनों के दौरान एक आरामदायक तापमान बनाए रखता है," दीप्ति ने समझाया।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it