पंजाब

सीएम चन्नी ने उगराहां की मांग को किया स्वीकार, कपास किसानों को मिलेगा प्रति एकड़ 18700 रुपये मुआवजा

Kunti
19 Nov 2021 7:04 PM GMT
सीएम चन्नी ने उगराहां की मांग को किया स्वीकार, कपास किसानों को मिलेगा प्रति एकड़ 18700 रुपये मुआवजा
x
भारतीय किसान यूनियन (उगराहां) की मांग को स्वीकार करते हुए.

भारतीय किसान यूनियन (उगराहां) की मांग को स्वीकार करते हुए. पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गुलाबी सूंडी के हमले के कारण बर्बाद हुई कपास की फसल के लिए मुआवजे की राशि प्रति एकड़ 13200 से बढ़ाकर 18700 रुपये कर दी है। इसमें से मुआवजे की राशि का 10 फीसदी खेत मजदूरों को राहत के तौर पर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने दक्षिणी पंजाब की मालवा पट्टी के कपास काश्तकारों के लिए मुआवजे की मौजूदा राशि को प्रति एकड़ 12000 रुपये से बढ़ाकर 17000 रुपये करने का एलान किया था। उन्होंने मुआवजे के उपरोक्त मापदंडों के अलावा कपास चुगने वाले खेत मजदूरों को भी 10 फीसदी राहत देने का एलान किया था। इसके आधार पर अब खेत मजदूरों /कपास चुगने वालों को भी पहले के 1200 रुपये प्रति एकड़ की जगह अब 1700 रुपये प्रति एकड़ मिलेंगे।
मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि 5000 रुपये प्रति एकड़ की बढ़ी हुई राहत राशि राज्य सरकार द्वारा किसानों को जल्द ही अदा कर दी जाएगी और इसका 10 प्रतिशत खेत मजदूरों को अदा किया जाएगा। भाकियू उगराहां के प्रमुख जोगिंद्र सिंह उगराहां ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि किसानों और मजदूरों को यह आवश्यक राहत मिलने से उनको हुए आर्थिक नुकसान को पूरा करने में बड़ी मदद करेगी।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it