नागालैंड

22वां हॉर्नबिल फेस्टिवल कोहिमा से 12 किलोमीटर दूर किसामा के नागा हेरिटेज विलेज में जमा चुका अपना रंग

Gulabi
2 Dec 2021 10:56 AM GMT
22वां हॉर्नबिल फेस्टिवल कोहिमा से 12 किलोमीटर दूर किसामा के नागा हेरिटेज विलेज में जमा चुका अपना रंग
x
22वां हॉर्नबिल फेस्टिवल कोहिमा
22वां हॉर्नबिल फेस्टिवल (Hornbill Festival) कोहिमा से 12 किलोमीटर दूर किसामा के नागा हेरिटेज विलेज में अपना रंग जमा चुका है। 10 दिवसीय उत्सव के उद्घाटन कार्यक्रम की शोभा बढ़ाते हुए, असम और नागालैंड के राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी (Governor Prof. Jagdish Mukhi) ने कहा कि " नागालैंड समृद्ध संस्कृति, परंपरा और रीति-रिवाजों वाला एक स्थान है जो अद्वितीय है "।
उन्होंने कहा कि राज्य के नृत्य और संगीत दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। युवा नागा पीढ़ी से अपनी परंपरा पर गर्व करने की अपील करते हुए मुखी ने उनसे नागालैंड (Nagaland) की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित और बढ़ावा देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि "नागालैंड को वनस्पतियों और जीवों दोनों में समृद्ध जैव विविधता से सम्मानित किया गया है और राज्य के विकास के लिए इसका उपयोग करने की आवश्यकता है "।
मुखी (Jagdish Mukhi) ने कहा कि राज्य के इको-टूरिज्म में सामाजिक-आर्थिक विकास की बड़ी संभावनाएं हैं और यह बेरोजगारी के मुद्दे को काफी हद तक संबोधित कर सकता है। उन्होंने बताया कि हॉर्नबिल महोत्सव (Hornbill Festival) एक ऐसा मंच है जहां सभी जनजातियां अपनी समृद्ध संस्कृति और हस्तशिल्प (Handicrafts) को दुनिया के सामने प्रदर्शित करती हैं, उन्होंने दूर-दूर से आए लोगों के सुखद प्रवास और नागा के आतिथ्य के यादगार अनुभव के साथ वापस जाने की कामना की। लोग जो व्यापक रूप से प्रशंसित हैं।
नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफिउ रियो (CM Neiphiu Rio), जो त्योहार के मुख्य मेजबान हैं, ने कहा कि हॉर्नबिल महोत्सव (Hornbill Festival) उपमहाद्वीप में सबसे अधिक मनाया जाने वाला कार्यक्रम है क्योंकि यह नागालैंड के लोगों के लिए बहुत महत्व रखता है। उन्होंने कहा कि यह नागालैंड की सभी स्वदेशी जनजातियों, उनकी संस्कृति और उत्पादों को दुनिया के बाकी हिस्सों में बढ़ावा देने के इरादे से एक स्थान पर सभी नागा जनजातियों का एक सहयोगी उत्सव है।
रियो (CM Neiphiu Rio) ने कहा कि हॉर्नबिल महोत्सव सबसे बड़े स्वदेशी त्योहारों में से एक है जहां नागाओं की सांस्कृतिक पहचान की विशिष्टता और विविधता इसकी भव्यता में प्रदर्शित होती है। उन्होंने यह भी कहा कि महोत्सव का यह संस्करण राज्य के छह जिलों में मनाया जाएगा। उन्होंने रोमांचक गतिविधियों की खोज और अन्वेषण करने का आग्रह किया।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it