नागालैंड

एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक पर 8 राज्यों में लगा प्रतिबंध

Shantanu Roy
25 April 2022 3:57 PM GMT
एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक पर 8 राज्यों में लगा प्रतिबंध
x
बड़ी खबर

गुवाहाटी। प्लास्टिक के बड़े पैमाने पर उपयोग से उत्पन्न पर्यावरणीय खतरे को दूर करने के लिए, नागालैंड सरकार ने सोमवार को एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस संबंध में एक पिछले आदेश को संशोधित करते हुए, नागालैंड सरकार ने पॉलीस्टाइनिन और विस्तारित पॉलीस्टाइनिन सहित एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक के निर्माण, आयात, स्टॉकिंग, वितरण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया।

आदेश में कहा गया है कि प्लास्टिक युक्त सामान जैसे प्लास्टिक की छड़ें, गुब्बारे के लिए प्लास्टिक की छड़ें, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी की छड़ें, आइसक्रीम की छड़ें, सजावट के लिए पॉलीस्टाइनिन (थर्मोकोल), प्लेट, कप, गिलास, कटलरी जैसे कांटे, चम्मच, अब से चाकू, स्ट्रॉ, ट्रे, रैपिंग या पैकेजिंग फिल्म मिठाई के बक्से, निमंत्रण कार्ड, सिगरेट के पैकेट, प्लास्टिक या पॉली-विनाइल क्लोराइड बैनर 100 माइक्रोन से कम, स्टिरर के आसपास प्रतिबंधित कर दिया गया है।
सरकार ने सभी व्यक्तियों, संस्थानों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों, कार्यालयों, होटलों, दुकानों, रेस्तरां, धार्मिक संस्थानों और आस्था-आधारित संस्थानों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, बैंक्वेट हॉल्ट आदि और केंद्र और राज्य सरकार के विभागों, एजेंसियों, आयोगों, सार्वजनिक उपक्रमों से पूछा। राज्य में सैन्य और अर्धसैनिक बलों सहित मिशन आदि के आदेश का पालन करें।
जिला प्रशासन, अनुमंडल प्रशासन और नगरीय स्थानीय निकायों को अपने अधिकार क्षेत्र में दोषियों पर निर्णय लेने और उन पर दंड लगाने का निर्देश दिया गया था। निगरानी रखने के लिए टास्क फोर्स गठित करने को कहा गया।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta