नागालैंड

सेक्रेनी त्योहार: कोहिमा के तुओफेमा और उनगमा के बीच फ्रेंडशिप

Gulabi
27 Feb 2022 6:47 AM GMT
सेक्रेनी त्योहार: कोहिमा के तुओफेमा और उनगमा के बीच फ्रेंडशिप
x
सेक्रेनी त्योहार
आज यहां मनाए जाने वाले अंगामी के प्रमुख त्योहार सेक्रेनी ने दो गांवों कोहिमा जिले के तुओफेमा और मोकोकचुंग जिले के अंतर्गत उनगमा के बीच दोस्ती के बंधन को मजबूत किया। आज यहां Sekrenyi celebrated के दौरान, दोनों गांवों ने 'शाश्वत मित्रता' बनाए रखने की अपनी आकांक्षा की पुष्टि की।
सामूहिक रूप से, वे लोक नृत्य, मीरा बनाने और स्वदेशी खेल के रूप में सांस्कृतिक गतिविधियों में शामिल हो गए और इसे उत्सवियों और पर्यटकों से तालियों की गड़गड़ाहट मिली।
मुख्य मेजबान के रूप में समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री Neiphiu Rio ने सेक्रेनी उत्सव के माध्यम से 21 साल पुरानी दोस्ती को नवीनीकृत करने के लिए तुओफेमा और उनगमा के लोगों की सराहना की। उन्होंने उत्सव में मोकोकचुंग, दीमापुर और कोहिमा के उनगमा ग्रामीणों की उपस्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त की।
उन्होंने कहा कि मूल रूप से आदिवासी त्योहार दोस्ती को नवीनीकृत करने और पूर्वजों की सदियों पुरानी परंपरा को बनाए रखने और संरक्षित करने के साथ-साथ नई दोस्ती स्थापित करने के लिए मंच प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा, अपनी विशिष्ट पहचान के लिए जाने जाने वाले नागाओं ने पर्यटकों का ध्यान कहीं और आकर्षित किया है।
लोगों को समृद्ध संस्कृति और परंपराओं को बनाए रखने और संरक्षित करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, रियो ने प्रार्थना की कि आदिवासी त्योहार सही मायने में नागा एकता को मजबूत करना जारी रखेंगे।
उत्सव को विशेष अतिथि के रूप में मानते हुए, नागालैंड विधानसभा (NLA) के अध्यक्ष शेयरिंगैन लोंगकुमेर ने याद किया कि यह दो दशक पहले 26 फरवरी, 2001 को था, जब तत्कालीन मुख्यमंत्री नेफियू रियो, S C जमीर और तत्कालीन की पहल से उनगमा और तुओफेमा के बीच 'मैत्री गांव' की स्थापना की गई थी।
उसी वर्ष 8 मार्च को, Neiphiu Rio ने तुओफेमा के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उनगमा गाँव में किया जहाँ उनगमा ग्रामीणों ने तत्कालीन ग्राम सभापति इम्तिमायांग पोंगेन के आवास पर एक सुअर की बलि दी और शरीर के हिस्से को समान रूप से विभाजित और साझा किया गया, जो 'दोस्ती और भाईचारे' को दर्शाता और स्थापित करता था - दो गांवों के बीच एक शरीर और एक आत्मा', लोंगकुमेर ने कहा।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta