नागालैंड

नागालैंड की खूबसूरती को निहारने एक बार जरूर बनाएं घूमने का प्लान

Kunti
20 Nov 2021 10:32 AM GMT
नागालैंड की खूबसूरती को निहारने एक बार जरूर बनाएं घूमने का प्लान
x
नागालैंड (Nagaland) भारत का एक खूबसूरत राज्य हैं।

नागालैंड (Nagaland) भारत का एक खूबसूरत राज्य हैं। इसकी खूबसूरती के बारे में जितना कहा जाए,शायद कम ही होगा। नागालैंड (Nagaland) को इसके उपनाम "लैंड ऑफ फेस्टिवल" (land of festival) के नाम से भी जाना जाता हैं। नागालैंड (Nagaland) की यात्रा न केवल प्रकृति प्रेमियों द्वारा पसंद की जाती हैं बल्कि उन तमाम समुदाओं के द्वारा भी नागालैंड (Nagaland) स्टेट की यात्रा की जाती हैं।

नागालैंड (Nagaland) के आकर्षण में शामिल कोहिमा शहर से बहरी इलाके में स्थित किसामा गांव नागा हेरिटेज विलेज के रूप में जाना जाता हैं। यहाँ मनाए जाने वाले हॉर्नबिल त्योहार के दौरान दिसंबर माह में एक सप्ताह के लिए गांव को जनता के लिए खोल दिया जाता हैं।
नागालैंड (Nagaland) के आकर्षण में शामिल कोहिमा शहर से बहरी इलाके में स्थित किसामा गांव नागा हेरिटेज विलेज के रूप में जाना जाता हैं। यहाँ मनाए जाने वाले हॉर्नबिल त्योहार के दौरान दिसंबर माह में एक सप्ताह के लिए गांव को जनता के लिए खोल दिया जाता हैं। खोनोमा गांव नागालैंड (Nagaland) के 'अंगामी नागा' जातीय समूह से संबंधित आकर्षित शहर हैं। यहां की खूबसूरत भारत के और किसी कोने में आपको नहीं मिल सकती है। खोनोमा ग्राम नागालैंड (Nagaland) के राजधानी कोहिमा से लगभग 20 कोलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। एक बार यहां हर किसी को जाना चाहिए।
नागालैंड (Nagaland) के खूबसूरत नजारों के बीच स्थित जुकू घाटी भी पर्यटन के लिए खास जगह है। यह आकर्षित घाटी ऐसे पर्यटकों की यात्रा को आनंद से भर देती हैं जोकि ट्रेकिंग के शौकीन हैं। फेक पर्यटन स्थल वनस्पतियों और जीवों से भरा हुआ है। यहां की खूबसूरत पहाड़ियां सभी को अपनी तरफ खींचती हैं। यहाँ की प्रमुख नदियां टिज़ू, लानी और सेडज़ू हैं। मोकोकचुंग पर्यटन स्थल नागालैंड (Nagaland) स्टेट में दीमापुर और कोहिमा के सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण में से एक हैं। यहां लोंगखुम, लंग्पांगकांग, मोपुंगचुकिट और चुचुइइमलांग जैसी आकर्षित जगहों पर आप घूमने का मजा ले सकते हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it