नागालैंड

नागालैंड में अब सरकारी विभागों द्वारा बदले जाएंगे खरीदारी के तरीके

Akansha
1 Feb 2022 9:59 AM GMT
नागालैंड में अब सरकारी विभागों द्वारा बदले जाएंगे खरीदारी के तरीके
x
पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड में मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो की सकार ने कोहिमा में सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) पर एक सम्मेलन आयोजित किया गया.

पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड में मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो की सकार ने कोहिमा में सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) पर एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसका उद्देश्य सरकारी मंत्रालयों और विभागों द्वारा वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के तरीके को बदलना है। सम्मेलन का आयोजन इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा 'विकास के लिए शासन (Governance for Growth)' विषय पर किया गया था और इसमें नागालैंड के उद्यमियों ने भाग लिया था।

वन-स्टॉप GeM एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आम उपयोगकर्ता सामान और सेवाओं की खरीद की जा सकती है। सम्मेलन को संबोधित करते हुए, नागालैंड के आयुक्त और सचिव, उद्योग और वाणिज्य विभाग (commerce department), केख्रीवोर केविचुसा (Kekhrievor Kevichusa) ने कहा कि केंद्र सरकार के लिए GeM से खरीदारी अनिवार्य है, लेकिन नागालैंड में अभी तक ऐसा नहीं है।यह अभी भी खरीदारों के रूप में ऑनबोर्डिंग विक्रेताओं और विभागों के स्तर पर है।
केविचुसा (Kekhrievor Kevichusa) ने कहा कि न केवल सरकार के लिए बल्कि संभावित विक्रेताओं को भी संभालने के लिए जीईएम पर अधिक संवेदनशीलता की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि GeM इसलिए आया क्योंकि पहले केंद्र सरकार को कृत्रिम या अवास्तविक कीमतों, सेवा वितरण और बिक्री के बाद सेवाओं के कारण आपूर्ति और निपटान महानिदेशालय से खरीद में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था।
केविचुसा ने बताया कि यह एक ऐसा मुद्दा है जिसका राज्य को बड़े पैमाने पर खरीद के लिए सामना करना पड़ेगा, इसलिए सरकार स्थानीय विक्रेताओं को बोर्ड पर लाने और स्थानीय भी खरीदने की कोशिश कर रही है।
जमीर ने बताया कि अधिकांश लोग ई-कॉमर्स (e-commerce) के निहितार्थ या अवसरों से अवगत नहीं हैं, और उद्यमियों को GeM में पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया।
-GeM में, बिक्री के बाद सेवा अब आसान हो गई है क्योंकि बड़े शहरों के विक्रेताओं ने अब स्थानीय विक्रेताओं के साथ करार किया है जो उनकी सहायता कर सकते हैं।
-GeM के माध्यम से, उद्योग और वाणिज्य विभाग भारत के अन्य हिस्सों में खुदरा स्टोर के बिना नागालैंड से परे बाजार तक पहुंचने के लिए हथकरघा और हस्तशिल्प क्षेत्र में भी रुचि रखते हैं।
-उन्होंने स्थानीय उद्यमियों और सरकारी विभागों से स्थानीय को बेचने और स्थानीय खरीदने के इस अवसर का लाभ उठाने का आह्वान किया और आईसीसी से स्थानीय उद्यमियों के पंजीकरण में मदद और समर्थन का अनुरोध किया।
-नागालैंड के निवेश और विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अलेमेत्शी जमीर ने अर्थव्यवस्था के विकास में ई-कॉमर्स (e-commerce) की भूमिका और पैमाने पर जोर दिया।
-वर्तमान में दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों में से सात ई-कॉमर्स (e-commerce) कारोबार में काम कर रहे हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta