नागालैंड

कोहिमा, जुन्हेबोटो और फेक जिलों में हुई डीपीडीबी की बैठकें

Gulabi Jagat
14 April 2022 5:16 PM GMT
कोहिमा, जुन्हेबोटो और फेक जिलों में हुई डीपीडीबी की बैठकें
x
इन जिलों में हुई डीपीडीबी की बैठकें
दीमापुर : जिला योजना एवं विकास बोर्ड (डीपीडीबी) की मासिक बैठक कोहिमा, जुन्हेबोटो और फेक जिलों में हुई. बैठक के दौरान जिले के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।
15 दक्षिणी अंगामी वीएसी ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला वीएसी घोषित किया: सखाबामा गांव को गोद लेने वाले 15 दक्षिणी अंगामी-द्वितीय विधानसभा क्षेत्र की ग्राम दत्तक ग्रहण समिति (वीएसी) को कोहिमा जिला योजना के तत्वावधान में "एक स्थायी सखाबामा प्राप्त करने की दिशा में" को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली वीएसी घोषित किया गया था। और विकास बोर्ड (DPDB) वर्ष 2021-2022 के लिए गतिविधियाँ।
दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले वीएसी को 8 पश्चिमी अंगामी विधानसभा क्षेत्र में मेज़ोमा गांव के साथ गोद लिया गया गांव के रूप में सम्मानित किया गया था।
DIPR की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को DPDB कोहिमा के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित कोहिमा DPDB मीटिंग के दौरान इसकी घोषणा की गई.
बैठक के दौरान तकनीकी शिक्षा और चुनाव सलाहकार मेदो योखा ने प्रथम पुरस्कार प्रदान किया, जबकि शहरी विकास और नगर मामलों के सलाहकार डॉ. नेकीसेली निकी किरे ने विजेता टीमों को दूसरा पुरस्कार प्रदान किया।
उपायुक्त (डीसी) और उपाध्यक्ष, डीपीडीबी, ग्रेगरी थेजवेली की अध्यक्षता में हुई बैठक ने अंतिम बैठक के मिनटों की समीक्षा की और सेकेम स्कूल नेरहेमा गांव कक्षा VII-VIII के उन्नयन, जीएमएस मेरेमा को हाई स्कूल में अपग्रेड करने और परिचय पर एजेंडा लिया। डॉ नीलहौझू किरे हायर सेकेंडरी स्कूल सेखज़ौ में विज्ञान स्ट्रीम के।
इस संबंध में, बोर्ड ने जिले में छात्र समुदाय की सुविधा के लिए आवश्यकता की आवश्यकता पर विचार करते हुए आवश्यक कार्रवाई के लिए सरकार को मामलों की सिफारिश करने का निर्णय लिया।
गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल किगवेमा के नामकरण के एजेंडे में, मेदो योखा, जो कोहिमा डीपीडीबी के अध्यक्ष भी हैं, ने स्कूल की पृष्ठभूमि और दक्षिणी क्षेत्र के किगवेमा, मीमा, पफुचामा और फेसामा गांवों की इच्छा को साझा किया, जिसकी सिफारिश बोर्ड ने भी की थी सरकार।
कोहिमा जिले के लिए शहरी विकास कार्यालय की स्थापना के प्रस्ताव पर ख्रीहु लिजित्सु द्वारा पेश किया गया, विधायक, डॉ निकी ने जिला मामलों को लेने के लिए कोहिमा जिले के लिए अलग कार्यालय की आवश्यकता पर जोर दिया।
बोर्ड ने आगे की कार्रवाई के लिए सरकार को मामले की सिफारिश करने का फैसला किया।
डॉ. निकी ने अन्य जिलों में ग्राम दत्तक ग्रहण कार्यक्रम की शुरुआत पर दोहराया क्योंकि उन्हें लगा कि यह कार्यक्रम जमीनी स्तर पर योग्य लोगों के लिए फायदेमंद होगा।
बोर्ड ने दस्तावेज वीएसी कार्यक्रम को सरकार और अन्य जिलों में साझा करने का निर्णय लिया।
डीसी ने सदस्यों को 14 अप्रैल को पहली डीपीडीबी त्सेमिन्यु बैठक में भाग लेने के लिए सूचित किया, जैसा कि डीसी त्सेमिन्यु ने कहा था क्योंकि इसे हाल ही में जिले में अपग्रेड किया गया था और कई विभागों को पूर्ण रूप से कार्य करना बाकी था।
मुख्यमंत्री द्वारा विशेष रूप से स्वच्छता और स्वच्छता पर विशेष रूप से अधिक स्वच्छता और स्वच्छता पर राजधानी निर्माण के क्षेत्र में भाग लेने के लिए जिला अधिकारियों की आवश्यकता की ओर इशारा करते हुए, डीसी ने कहा कि हालांकि कुछ पहल की गई थी, फिर भी कई क्षेत्रों में भाग लेने की आवश्यकता थी।
उन्होंने सभी विभागों से सहयोग मांगा और उनसे संबंधित क्षेत्रों में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने का अनुरोध किया।
अपने समापन भाषण में मेदो योखा ने कहा कि यह उनके लिए एक महान वर्ष था और जिले के सर्वांगीण विकास में सक्रिय रूप से सहयोग करने के लिए सदस्यों और सहयोगियों को धन्यवाद दिया।
उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 महामारी के साथ एक चुनौतीपूर्ण वर्ष था और उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को अपने काम को अंजाम देने के लिए सराहना की। हालांकि जमीनी स्तर पर कई गतिविधियां नहीं की जा सकीं, उन्होंने आशा व्यक्त की कि डीपीडीबी आने वाले वर्षों में सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों को जमीनी स्तर तक ले जाने में सक्षम होगा।
जुन्हेबोटो चेरी के पौधे लगाएंगे: जुन्हेबोटो डीपीडीबी की मासिक बैठक 11 अप्रैल को डीसी के सम्मेलन कक्ष में आयोजित की गई थी।
डीआईपीआर की एक रिपोर्ट के अनुसार, डीसी और उपाध्यक्ष डीपीडीबी जुन्हेबोटो, राहुल भानुदास माली ने कहा कि जिला सौंदर्यीकरण के लिए शहर के चारों ओर चेरी के बागान लगाएगा। इस संबंध में उन्होंने जिले के सभी विभागों का सहयोग मांगा.
इस बीच, जुन्हेबोटो गवर्नमेंट कॉलेज (जेडजीसी) के प्रिंसिपल ने कॉलेज की आवश्यकताओं पर बात की, जबकि मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ), जुन्हेबोटो के कार्यालय से एक पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन जिला निगरानी अधिकारी (डीएसओ) जुन्हेबोटो, डॉ जे होकुघा सेमा द्वारा दिया गया था। .
डीएसओ ने विभाग की विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला।
इससे पहले सदस्यों का परिचय भी कराया गया, जिसकी शुरुआत नए डीसी और डीपीडीबी के उपाध्यक्ष जुन्हेबोटो राहुल भानुदास माली से हुई। पिछली बैठक के एजेंडे की भी समीक्षा की गई।
20 अप्रैल को फेक में होगा मेगा वृक्षारोपण: फेक डीपीडीबी की मासिक बैठक 11 अप्रैल को इसके सम्मेलन कक्ष में आयोजित की गई थी. बैठक की अध्यक्षता एडीसी फुलशे के. येप्थोमी ने की।
DIPR की एक रिपोर्ट के अनुसार, सदन ने नए सदस्यों का स्वागत किया-
जिला कृषि अधिकारी एल. सुनेप पोगेनर और फेक जिला रोजगार अधिकारी के. लिपोंगसे।
आगामी अंतर-विभागीय टूर्नामेंट के कार्यक्रम पर विचार-विमर्श किया गया जहां सभी विभागों की भागीदारी की आवश्यकता थी
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta