मणिपुर

कांग्रेस को बड़ा झटका, भाजपा में शामिल हुए विधायक डॉ चल्टनलियन एमो

Kunti
9 Jan 2022 6:14 PM GMT
कांग्रेस को बड़ा झटका, भाजपा में शामिल हुए विधायक डॉ चल्टनलियन एमो
x
मणिपुर (Manipur) में कांग्रेस (Congress) को एक और झटका देते हुए.

मणिपुर (Manipur) में कांग्रेस (Congress) को एक और झटका देते हुए. पार्टी के वरिष्ठ विधायक डॉ चल्टनलियन एमो (Dr Chaltonlien Amo) रविवार को बीजेपी (BJP) में शामिल हो गए. चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से शनिवार को मणिपुर समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीखों की घोषणा के एक दिन बाद कांग्रेस विधायक बीजेपी में शामिल हुए. इसे विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है.

चल्टोनलियन एमो टिपाईमुख सीट से मौजूदा विधायक हैं और मणिपुर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) के उपाध्यक्ष थे. केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री और मणिपुर के पार्टी प्रभारी भूपेद्र यादव, मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह और बीजेपी मणिपुर अध्यक्ष ए शारदा देवी की उपस्थिति में इंफाल में बीजेपी कार्यालय में डॉ चल्टनलियन अमो का स्वागत समारोह आयोजित किया गया. वहीं मणिपुर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि अनुशासनात्मक कार्रवाई के तहत डॉ चल्टनलियन एमो तत्काल प्रभाव से पार्टी के प्राथमिक सदस्य के रूप में समाप्त हो गए हैं. वरिष्ठ विधायक डॉ चल्टनलियन एमो ने इस पर कोई टिप्पणी देने से इनकार कर दिया.
मणिपुर में दो चरणों में होगा विधानसभा चुनाव
कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक डी कोरुंगथांग के नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) में शामिल होने के लिए पार्टी छोड़ने के मुश्किल से पांच दिन बाद ही एमो बीजेपी में शामिल हुए हैं. मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होगा. पहले चरण में 38 सीटों पर मतदान होगा और बाकी 22 सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होगा. मणिपुर में कुल 60 सीटें हैं. मणिपुर के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) राजेश अग्रवाल ने कहा कि चुनाव की तारीखों की घोषणा के तुरंत बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. 5 जनवरी को प्रकाशित अंतिम फोटो मतदाता सूची के अनुसार राज्य में 9,85,199 पुरुष मतदाता, 10,49,639 महिला मतदाता, 208 ट्रांसजेंडर और 14,565 विकलांग व्यक्ति हैं. राज्य में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 2,959 है.


2017 में एक चरण में संपन्न हुआ था चुनाव
2017 में हुआ पिछला विधानसभा चुनाव एक चरण में संपन्न हुआ था. तब कांग्रेस को 28 सीटें, बीजेपी को 21, NPF को 4, NPP को 4, LJP को 1, तृणमूल को 1 और निर्दलीय को 1 सीट मिली. चुनाव के बाद बीजेपी के नेतृत्व में NDA गठबंधन की सरकार बनी, जिसमें NPF, NPP और LJP सहयोगी भूमिका में आए. विधानसभा में इस समय बीजेपी के 28, कांग्रेस के 15, NPP के 4, NPF के 4, तृणमूल का 1 और निर्दलीय एक विधानसभा सदस्य है. 7 विधानसभा सीटें अभी खाली हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it