जम्मू और कश्मीर

अमरनाथ यात्रा पर इसबार तैयारी और क्या होगा खास

Tulsi Rao
27 Jun 2022 7:05 PM GMT
अमरनाथ यात्रा पर इसबार तैयारी और क्या होगा खास
x

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2022) के लिए इसबार रिकॉर्ड संख्या में यात्रियों के पहुंचने की उम्मीद है. यात्रा का पहला जत्था जम्मू (Jammu) से 29 जून को रवाना होगा. यात्रा 30 जून से शुरू हो रही है और अभी तक 3 लाख तीर्थयात्रियों ने रजिस्ट्रेशन (Amarnath Yatra Registration) करा लिया है. रजिस्ट्रेशन देशभर के अलग-अलग बैंकों की 566 ब्रांच में किया जा रहा है.

उम्मीद है कि इसबार सबसे अधिक श्रद्धालु आएंगे. इसके पहले 2018 में 2.85 लाख तीर्थयात्री यात्रा के लिए आए थे. सबसे ज्यादा 6.35 लाख तीर्थयात्री 2011 में पहुंचे थे. इसके बाद 3-4 लाख तीर्थयात्री पहुंच रहे थे. जम्मू-कश्मीर प्रशासन का अनुमान है कि इसबार आठ लाख से अधिक तीर्थयात्री यात्रा के लिए आ सकते हैं.

बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से यह यात्रा तीन साल से बंद थी. यात्रा के लिए प्रशासन सभी तरह की तैयारियां करने में जुटा हुआ है. यात्रा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं. प्रशासन इसे लेकर अलर्ट पर है. इसके लिए जवानों द्वारा निगरानी रखी जा रही है. ड्रोन से निगरानी की व्यवस्था की गई है.

तीर्थयात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उनके ठहरने, खान पान और चिकित्सा सुविधा में प्रशासन कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता है. इसबार पहली बार 6 बेस हॉस्पिटल बनाए गए हैं. पहलगाम, बालताल और सोनमर्ग में कोविड केयर अस्पताल भी बनाए गए हैं. यह यात्रा इसबार बहुत खास रहेगी.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta