हरियाणा

हरियाणा में 100 और स्‍थानों पर मिलेगा 10 रुपये में भरपेट भोजन

Bharti sahu
16 April 2022 11:25 AM GMT
हरियाणा में 100 और स्‍थानों पर मिलेगा 10 रुपये में भरपेट भोजन
x
हरियाणा में 100 और स्‍थानों पर गरीब और जरूरतमंद लोगों को 10 रुपये में भरपेट भाेजन मिलेगा।

हरियाणा में 100 और स्‍थानों पर गरीब और जरूरतमंद लोगों को 10 रुपये में भरपेट भाेजन मिलेगा। अभी विभिन्न विभागों द्वारा 50 स्थानों पर कम्युनिटी किचन (सामुदायिक रसोई) चलाई जा रही है। ये किचन गरीबों व जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए वरदान साबित हो रही हैं। इसको देखते हुए हरियाणा सरकार ने यह कदम उठाया है।

विभिन्न विभाग वर्तमान में 50 स्थानों पर चला रहे हैं कम्युनिटी किचन
बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान गरीबों के लिए करनाल से अटल किसान-मजदूर कैंटीन की शुरुआत की गई थी। अब सरकार ने राज्य में लगभग 100 से अधिक और स्थानों पर इस प्रकार के किचन खोलने की योजना बनाई है। इन किचन के माध्यम से लोगों को किफायती दर पर भरपेट भोजन मिल रहा है।
राज्य में नहीं रहेगा कोई व्यक्ति भूखा, हर किसी को मिलेगा भरपेट भोजन
मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में हुई बैठक कम्युनिटी किचन के विस्तार की रूपरेखा पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में बताया गया कि श्रम विभाग द्वारा वर्तमान में नौ स्थानों पर इस प्रकार की किचन चलाई जा रही है, जहां श्रमिकों को मात्र 10 रुपये में पौष्टिक भोजन मिल रहा है। अब विभाग द्वारा 100 नए स्थानों पर इन किचन खोलने का निर्णय लिया गया है। अगले तीन माह में लगभग 50 ऐसी कैंटीन की शुरुआत होने का अनुमान है।
हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड द्वारा किसानों व मजदूरों को किफायती भोजन उपलब्ध करवाने के लिए 23 स्थाोनों पर अटल किसान-मजदूर कैंटीन चलाई जा रही है, जहां किसानों और मजदूरों को मात्र 10 रुपये में भरपेट भोजन मिल रहा है। इन कैंटीन की सफलता और लोगों की आवश्यकातानुसार बोर्ड द्वारा 25 नए स्थाानों पर इन कैंटीन का विस्तार किया जाएगा, जो अगले छह माह में शुरू हो जाएंगी। इसके अलावा, शहरी स्था्नीय निकाय विभाग द्वारा भी तीन किफायती कैंटीन चलाई जा रही हैंं।बैठक में बताया गया कि स्वास्थ्या विभाग द्वारा 14 नागरिक अस्पतालों में विभिन्न एनजीओ की सहायता से मरीजों एवं उनके परिजनों के लिए मुफ्त भोजन दिया जा रहा है। इसके अलावा, छह और जिलों के अस्पतालों में इस प्रकार मुफ्त भोजन मुहैया करवाने की मंजूरी मिल गई है और जल्दी ही इन अस्पतालों में भी मरीजों व उनके परिजनों को मुफ्त भोजन मिलेगा।
बैठक में बताया गया कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मिड डे मील योजना और महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बच्चों व महिलाओं के लिए फोर्टिफाइड आटा तथा फ्लेवर्ड मिल्क प्रदान किया जा रहा है। बैठक में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता, श्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजा शेखर वुंडरू, महिला एवं बाल विकास विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. जी अनुपमा, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के महानिदेशक विजय सिंह दहिया, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक टीएल सत्यप्रकाश, हैफेड के प्रबंध निदेशक ए श्रीनिवास ने नई किचन के क्रियान्वयन की दिशा में कार्य योजना की जानकारी दी।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta