छत्तीसगढ़

एडिशनल एसपी व एसडीओपी पुलिस जन चौपाल में ग्रामीणों को मिली कानूनी जानकारियां

Shantanu Roy
5 May 2022 3:53 PM GMT
एडिशनल एसपी व एसडीओपी पुलिस जन चौपाल में ग्रामीणों को मिली कानूनी जानकारियां
x
छग

रायगढ़। कानून के प्रति लोगों में जागरूकता लाने और अपराधों की रोकथाम के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीना के दिशा निर्देशन पर जिले के सभी थानाक्षेत्र अंतर्गत "पुलिस जन चौपाल" लगाकर लोगों को कानूनी जानकारी दी जा रही है। विशेषकर साइबर अपराध जैसे आनलाइन ठगी व धोखाधड़ी से बचने के लिए लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में थाना घरघोड़ा द्वारा ग्राम छोटे गुमड़ा में आयोजित "पुलिस जन चौपाल" में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लखन पटले एवं पुलिस अनुविभागीय अधिकारी धरमजयगढ़ दीपक मिश्रा पहुंचे।

पुलिस अधिकारीगण ग्रामीणों से चर्चा कर गांव की प्रमुख समस्याओं की जानकारी लेकर उन्हें सामान्य अपराधों के साथ-साथ, साइबर अपराधों के संबंध में विस्तार से जानकारी दिया गया। जन चौपाल में ग्राम छोटे गुमड़ा, कटंगडीह, बड़े गुमड़ा, नवागढ़ के लोगों ने पुलिस अधिकारियों की अपनी समस्याएं बताये, चौपाल में ग्रामीणों की ओर से आई झगड़ा, मारपीट की शिकायतों पर एडिशनल एसपी द्वारा थाना प्रभारी को उनके रिपोर्ट पर अपराध दर्ज करने तथा मारपीट, जमीन संबंधी झगड़ा विवाद पर आवश्यक रूप से प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिये।
अवैध शराब बिक्री शिकायत पर पुलिस द्वारा अनिवार्य रूप से कार्रवाई कराना बताया गया। चौपाल में 4 लिखित शिकायतें प्राप्त हुई जो राजस्व और सिचाई विभाग से संबंधित थी एडिशनल एसपी लखन पटले द्वारा शिकायतों का उचित निकाल संबंधित विभाग से कराना बताया गया । ए.एस.पी. लखन पटले एवं एसडीओपी दीपक मिश्रा द्वारा साइबर अपराधों के संबंध में ग्रामीणों को कानूनी जानकारी देते हुए बताये कि बैंक खाते से जुडे मोबाइल पर आने वाले ओटीपी नंबर को किसी भी अंजान व्यक्ति को न बताये।
एटीएम कार्ड के उपयोग का उपयोग सावधानी बरतें, अपने निजी जानकारी जैसे एटीएम पासवर्ड, आधार कार्ड अन्य किसी को नहीं बताये। महिला सुरक्षा से संबंधित कानूनी प्रावधानों एवं महिलाओं को सुरक्षा संबंधी मोबाइल एप "अभिव्यक्ति ऐप" के बारे में भी जरूरी जानकारी दिया गया तथा यातायात नियमों को पालन करने प्रेरित किया गया चौपाल में थाना प्रभारी घरघोड़ा निरीक्षक अमित सिंह द्वारा पुलिस सहायता के लिये डायल 112 पर कॉल करने कहा गया एवं जिले के पुलिस अधिकारियों के नम्बरों की जानकारी दिया गया। चौपाल में थाना प्रभारी घरघोड़ा निरीक्षक अमित सिंह के स्टाफ एवं ग्राम पंचायत के सरपंच व काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta