छत्तीसगढ़

अपराधों पर अंकुश लगाने पुलिस के कार्यों में सहायक होंगे ग्राम कोटवार

Shantanu Roy
3 May 2022 7:01 PM GMT
अपराधों पर अंकुश लगाने पुलिस के कार्यों में सहायक होंगे ग्राम कोटवार
x
छग

रायगढ़। थाना प्रभारी का उसके थानाक्षेत्र में आने वाले गांवों की गतिविधियों की जानकारी पाने का सबसे अच्छा साधन वहां के ग्राम कोटवार हैं जो पुलिस के सहायक रहकर कई महत्वपूर्ण कार्यों का निष्पादन करते हैं इसलिए इन्हें विशेष पुलिस अधिकारी भी कहा जाता है। पुलिस कार्यप्रणाली में कोटवारों की अहम भूमिका को देखते हुए आज दिनांक 03/05/2022 को थाना प्रभारी कोतरारोड़ श्री प्रभात कुमार (आईपीएस) द्वारा थानाक्षेत्र के 57 गांव के कोटवारों को थाना तलब कर थाना परिसर में आवश्यक मुद्दों पर चर्चा किया गया जिसमें यह महत्वपूर्ण बातें रही -

1. पुलिस एवं कोटवार के बीच आपसी संबंध अच्छे हो जिससे गांव में होने वाले अपराधों का निराकरण हो सके उसके लिए बीट वार पुलिस, कोटवार व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाए।
2. थाना प्रभारी कोटवारों को बताये कि प्रत्येक गुरुवार को एक बीट के कोटवारों की थाने में मीटिंग होगी इस प्रकार एक महीने में चार बीट कवर किया जाएगा।
3. चोरी, मारपीट, दुर्घटना, या अन्य किसी भी प्रकार के अपराधों की तुरंत से तुरंत सूचना देना व पुलिस के साथ ग्रामों की सुरक्षा व्यवस्था में मदद करना।
4. जुआ, सट्टा, शराब से संबंधित जानकारी थाने में अविलंब देना।
5. गांव में गुंडे, बदमाशों व असमाजिक प्रवृत्ति के लोगों पर निगरानी रखने निर्देशित किये जिससे किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना रोकी जा सके।
6. गांव में किसी बाहरी व्यक्ति के आने पर उसकी मुसाफिर दर्ज कर थाने में सूचना देने की हिदायत दिया गया।
7. पुलिसकर्मी जब बीट में पहुंचते हैं तो वहां के कोटवार हाजिरी देंगे।
8. समंस, वारंट तामील के लिए पहचान करने में पुलिस की मदद करेंगे।
थाना प्रभारी प्रभात कुमार (आईपीएस) द्वारा सभी कोटवारों से उनके तथा उनके परिवारजनों का हाल-चाल लिया गया व किसी भी प्रकार की मदद का आश्वासन दिया । इस दरम्यान निरीक्षक चमन सिन्हा व थाना स्टाफ मौजूद थे।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta