छत्तीसगढ़

परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र रायपुर में प्रवेश हेतु परीक्षा 1 मई को होगी

Shantanu Roy
29 April 2022 6:56 PM GMT
परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र रायपुर में प्रवेश हेतु परीक्षा 1 मई को होगी
x
छग

रायपुर। राजीव युवा उत्थान योजना अंतर्गत रायपुर जिला में स्थित परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र पर 100 सीटों में प्रवेश के लिए 01 मई को परीक्षा होगी। राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के पात्र विद्यार्थियों को बैंकिंग भर्ती बोर्ड, रेल्वे भर्ती बोर्ड, कर्मचारी चयन आयोग, छत्तीसगढ.व्यापम इत्यादि के माध्यम से ली जाने वाली परीक्षाओं के लिए कोंचिंग की सुविधा प्रदान की जायेगी।

आदिवासी विकास विभाग रायपुर के सहायक आयुक्त ने बताया कि वर्ष में 6-6 माह के दो प्रशिक्षण सत्र आयोजित किये जायेगे। इस हेतु अभ्यर्थियों का चयन प्राक्चयन परीक्षा के माध्यम से होगा। प्रथम 6 माह में प्राक्चयन परीक्षा मे चयनित व द्वितीय 6 माह में प्रतीक्षा सूची के 100-100 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा तथा विद्यार्थियों को एक हजार रूपये प्रति माह शिष्यवृत्ति भी उपलब्ध कराया जायेगा । कोचिंग की सुविधा निःशुल्क होती है
प्रशिक्षण हेतु कुल स्वीकृत सीट 100 में से अ.जा. के लिए 30, अ.ज.जा. के लिए 50 तथा अ.पि.व. के लिए 20 सीट आरक्षित है। वर्गवार 33 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए सुरक्षित रहती है। उन्होंने बताया कि पात्र अभ्यर्थियों से 25 अप्रैल तक सभी निर्धारित अभिलेखों के साथ आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये थे।
परीक्षा 1 मई को 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक शास. प्रयास कन्या आवासीय विद्यालय, गुढ़ियारी रायपुर में आयोजित किया गया है। सहायक आयुक्त ने बताया कि परीक्षा में भारत का सामान्य ज्ञान, छत्तीसगढ़ सामान्य ज्ञान, गणित, रिजनिंग, हिन्दी, अगेंजी जैसे विषयों के 100 अंक के लिए 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। गलत उत्तर होने पर ऋणात्मक मूल्यांकन नही किया जायेगा।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta