छत्तीसगढ़

ईंट भठ्ठे में खनिज विभाग की दबिश, लाखों का ईंट जब्त

Shantanu Roy
14 May 2022 4:13 PM GMT
ईंट भठ्ठे में खनिज विभाग की दबिश, लाखों का ईंट जब्त
x
छग

बिश्रामपुर। कोयला खान प्रभावित ग्राम मानी में संचालित दो अवैध ईंट भट्ठों के संचालन तथा इसकी आड़ में कोयला तस्करी की पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा जिले के प्रवास पर आए मुख्यमंत्री से की गई शिकायत से एक्शन में आए खनिज महकमे ने शनिवार को मानी गांव के लाइनपारा में बिना लीज के संचालित करंजी निवासी आदर्श जायसवाल के अवैध ईंट भट्ठे में तीन लाख ईंट बरामदगी की कार्रवाई की।

बता दें कि सूरजपुर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत मानी में बगैर लीज स्वीकृत हुए दो अवैध ईंट भट्ठे संचालित होने और इन अवैध ईंट भट्ठों में कोयले का अवैध कारोबार धड़ल्ले से संचालित होने को लेकर लामबंध करीब आधा दर्जन ग्राम पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों ने जिला व पुलिस प्रशासन से की गई शिकायत पर कार्रवाई नहीं होने से नाराज होकर जिले के प्रवास पर आए सीएम भूपेश बघेल से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की थी। कोयला तस्करी और अवैध ईंट भट्ठों से प्रदूषित हो रहे पर्यावरण से प्रभावित ग्राम पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों की शिकायत पर नईदुनिया ने एक मई के अंक में खदानों से चोरी का कोयला धड़ल्ले से खप रहा ईंट भट्ठों में शीर्षक से समाचार का प्रकाशन भी किया था।
पंचायत प्रतिनिधयिों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया था कि खान प्रभावित ग्राम मानी में बिना लीज के दो अवैध ईंट भट्ठे संचालित है। लाइन पारा में भी करंजी निवासी एक कारोबारी द्वारा बिना लीज के अवैध ढंग से दो लोहे की विशाल चिमनी खड़ी कर भारी मात्रा में ईंट का निर्माण किया गया है। इस अवैध ईंट भट्ठे में रेहर खदान से चोरी हो रहे कोयले का उपयोग किया जा रहा है। ये ईंट भट्ठा कोयला खदान से मात्र एक किलोमीटर दूरी पर नियम विरुद्ध ढंग से संचालित है।
इसी गांव में मानी चौक से सलका मार्ग में मानी चौक से थोड़ी दूरी पर पिछले तीन वर्षों से अवैध ईंट भट्ठा संचालित है। बिना चिमनी के इस अवैध ईंट भट्ठे में समीपस्थ रेहर व गायत्री खदान से चोरी का कोयला खरीदकर अंबिकापुर के एक नामचीन कोयला तस्कर द्वारा कोयले का अवैध कारोबार संचालित किया जा रहा है। दो माह पूर्व खनिज विभाग द्वारा इस भट्ठे से करीब 90 टन अवैध कोयला बरामद कर जुर्माना की कार्रवाई भी की गई थी।
इन्होंने की थी सीएम से शिकायत
संयुक्त रूप से की गई उक्ताशय की शिकायत में दस्तखत करने वाले जनपद सदस्य पुष्पा सिंह, समिता आरमो, सोनामनी सिंह सरपंच मानी, गिरधारी सिंह सरपंच गेतरा, अमित सिंह सरपंच सपकरा तथा मोहरमनया सरपंच पोड़ी ने शिकायत के बावजूद कार्रवाई नहीं होने पर सीएम से गुहार लगाई थी।
खनिज विभाग ने जब्त की तीन लाख ईंट
सीएम से की गई शिकायत पर कलेक्टर इफ्तार आरा के निर्देश पर शनिवार को जिला खनिज अधिकारी संदीप नायक के निर्देशन में एक टीम ने मानी गांव रेहर खदान के समीप लाइनपारा में अवैध रूप से संचालित करंजी निवासी आदर्श जायसवाल के ईंट भट्ठे में दबिश दी। खनिज टीम ने पाया कि बिना लीज स्वीकृति के अवैध रूप से ईंट निर्माण किया गया है। टीम ने अवैध रूप से संचालित भठ्ठे से तीन लाख ईंट बरामद कर भठ्ठा संचालक के सुपुर्दनामे पर दिया। इस कार्रवाई में खनिज निरीक्षक गोपाल दास टंडन समेत प्रधान आरक्षक पंकज ठाकुर, आरक्षक भगत, नगर सैनिक सतीश साहू सक्रिय रहे।
शिकायत सही पाई गई। मानी गांव में आदर्श जायसवाल द्वारा लीज स्वीकृति के बगैर अवैध रूप से लोहे की दो चिमनी खड़ी कर ईंटा निर्माण किया जाना पाया गया। अवैध रूप से निर्मित तीन लाख ईंट को बरामद कर छत्तीसगढ़ गौण खनिज अधिनियम की धारा 21 के तहत कार्रवाई की जा रही है। जांच प्रतिवेदन कलेक्टर सूरजपुर के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।
गोपाल दास टंडन, खनिज निरीक्षक
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta